जशपुर कलेक्टर की अध्यक्षता में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक सम्पन्न: प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए योजनाओं की कार्य प्रगति की ली जानकारी

Advertisements
Advertisements

जिले में चल रहे ओबीसी सर्वे कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण कराने के दिए निर्देश

नक्शा-खसरा अपडेशन, डिजिटल सत्यापन के कार्याे को मिशन मोड में अभियान चलाकर करें पूर्ण-कलेक्टर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में सीएम फ्लेगशीप योजनाओं की गहन समीक्षा करते हुए टीकाकरण, गौठानों में गोबर खरीदी, खाद बनाने, आजीविका गतिविधियां, गिरदावरी कार्य, सड़को की मरम्मत, राजस्व के लंबित प्रकरण, टीएल के लंबित प्रकरण सहित अन्य योजनाओं की कार्य प्रगति की जानकारी ली।

इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, अपर कलेक्टर श्री आई एल ठाकुर, श्रीमती लवीना पांडेय, समस्त एसडीएम, जनपद सीईओ, नगरीय निकाय के सीएमओ  सहित सभी विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने आगामी 2 अक्टूबर को पूरे राज्य में ग्रामीण औद्योगिक केंद्र की होने वाले शुभारंभ कार्यक्रम के लिए जिले में चिन्हाकित गौठानो में आवश्यक सभी व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने जिले में चल रहे ओबीसी सर्वे कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए। साथ ही रूरल ओलंपिक खेल आयोजन की भी तैयारियां पूरा करने के लिए कहा।

उन्होंने जिले में खरीफ वर्ष में धान खरीदी की तैयारियों के लिए आवश्यक सभी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस हेतु नए समितियों में सीसीटीवी कैमरा, कम्प्यूटर सिस्टम, ऑपरेटर व्यवस्था सहित,किसानो का खाता मिलान, बारदाने की उपलब्धता, पीडीएस बारदाने का भंडारण जैसे अन्य कार्य पूर्ण कराने के लिए कहा। उन्होंने राइस मिलर्स से चावल जमा करने की स्थिति की जानकारी लेते हुए शीघ्रता से चावल जमा कराने की बात कही।

श्री अग्रवाल ने प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की कार्य प्रगति की जानकारी लेते हुए  योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन कर आमजनों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के सभी गौठानों में नियमित रूप से गोबर खरीदी करने एवं खाद निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही सहकारी समितियों के माध्यम से खाद का उठाव कराने की बात कही। गौठानों में संचालित आजीविका गतिविधियों की विकासखण्डवार समीक्षा करते हुए उन्होंने मुर्गी-बकरी पालन, साग सब्जी उत्पादन सहित अन्य गतिविधियां प्रभावी रूप से संचालित करने के निर्देश दिए।

श्री अग्रवाल ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे कोविड टीकाकरण की समीक्षा करते हुए छूटे हितग्राहियों का सर्वे पूर्ण कराकर जल्द से जल्द शत प्रतिशत कार्य पूर्ण करने के लिए कहा। गिरदावरी कार्य की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने निर्धारित समयावधि में शत प्रतिशत गिरदावरी पूर्ण करने के लिए कहा इस हेतु राजस्व व कृषि विभाग के टीम को किसानों के खेतों में जाकर वास्तविक गिरदावरी करने की बात कही। स्कूली बच्चों की जाति प्रमाण-पत्र प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी स्कूल, आश्रम-छात्रावास में अध्ययनरत बच्चों का शत प्रतिशत जाति प्रमाण-पत्र बनाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों को समीक्षा करते हुए सभी एसडीएम व तहसीलदार कोर्ट में लंबित प्रकरणों को जल्द से जल्द निराकृत कराने के लिए कहा। उन्होंने नक्शा-खसरा अपडेशन, डिजिटल सत्यापन के कार्याे को मिशन मोड में अभियान चलाकर पूर्ण कराने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए। इस हेतु सभी राजस्व अधिकारियों को अपने राजस्व न्यायालयों में नियमित प्रकरणों की सुनवाई करने एवं निराकृत करने की हिदायत दी। इसी प्रकार विवादित, अविवादित नामांतरण, खाता विभाजन, डायवर्सन, नजूल पट्टे का व्यवस्थापन, अवैध निर्माण के नियमितीकरण के लंबित प्रकरणों को बीबी शीघ्रता से निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में हुए अवैध निर्माण की सर्वे कराकर सूची तैयार करने की बात कही।

बैठक में कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग को कुनकुरी तपकरा मार्ग की सड़को में शीघ्रता से कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश दिए। इसी प्रकार पीएमजीएसवाई के सड़को में भी मरम्मत एवं सुधार करने के लिए कहा। इस हेतु सामांतर कार्य शुरू कराने लेबर व मशीनरी बढ़ाने की बात कही। उन्होंने वन धन केंद्रों के माध्यम से कोदो कुटकी रागी उपज की खरीदी की भी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए। इस हेतु व्यापक प्रचार प्रसार कर किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए कहा।

इसी प्रकार कलेक्टर ने मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, राजीव गांधी भूमिहीन मजदूर किसान न्याय योजना, राजीव युवा मितान क्लब, सहित महिला बाल विकास, पीएचई, जल संसाधन, कौशल विकास अन्य विभागों के योजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्धारित समयावधि में पूर्ण कराने के लिये कहा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!