जिला पुलिस द्वारा ‘‘हमर बेटी-हमर मान’’  कार्यकम का किया गया शुभारंभ : पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल के मुख्य आतिथ्य एवं डॉ. श्रीमती सुहासिनी शर्मा, प्राचार्या की अध्यक्षता में आत्मानंद स्कूल जांजगीर में किया गया कार्यक्रम का आयोजन

Advertisements
Advertisements

पुलिस अधीक्षक जांजगीर-चांपा द्वारा कार्यक्रम में मुख्य रूप से बालिकाओं को सुरक्षा हेतु स्वयं जागरूक रहना एवं जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर उसको प्राप्त करने के लिए हरसंभव प्रयास करना बताया गया

पुलिस मुख्यालय द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से बच्चों की सुरक्षा के लिये टोलफ्री नम्बर 1800.123.6010 किया गया है लांच

महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा के लिये निर्मित अभिव्यक्ति एप का भी किया जा रहा है व्यापक प्रचार-प्रसार

जिले के स्कूलों, दुर्गा पण्डालों, गरबा स्थलों एवं रोटरी क्लबों में जाकर दी जा रही है जानकारी

कार्यक्रम में लगभग 200 छात्र एवं छात्राएं उपस्थित रहे

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, जांजगीर-चांपा

छत्तीसगढ शासन द्वारा बालिकाओं, युवतियों के सर्वांगीण विकास एवं सुरक्षा के दृष्टिकोण से ‘‘हमर बेटी हमर मान’ कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। जिसके तहत पुलिस मुख्यालय द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से बच्चों की सुरक्षा हेतु टोल फ्री नम्बर 1800 123.6010 लांच किया गया है। जिसके माध्यम से कोई भी पीड़ित बालिका स्वयं अथवा बालिका की ओर से किसी भी व्यक्ति के द्वारा उसके साथ हो रहे शोषण, अत्याचार, दुर्व्यवहार, परेशानी या अपराध की शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। साथ ही बच्चों एवं उसके माता.पिता के लिये मनोचिकित्सक से परामर्श की सुविधा का भी प्रावधान है।

जिला पुलिस बल जांजगीर-चांपा द्वारा ‘‘हमर.बेटी-हमर.मान’’ कार्यक्रम का शुभारंभ दिनांक 01 अक्टूबर 22 को आत्मानंद उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से किया गया। जिसमें पुलिस अधीक्षक मुख्य आतिथि के रूप में सम्मिलित हुए एवं  डॉ. श्रीमती सुहासिनी शर्मा, प्राचार्या द्वारा अध्यक्षता की गई।

पुलिस अधीक्षक द्वारा मां सरस्वती के प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर ‘‘या देवी सर्वभूतेषु वि़द्या रूपेण संस्थिता के उच्चारण के साथ शुरूवात किया गया। पुलिस अधीक्षक द्वारा अपने उद्बोधन में छत्तीसगढ़ शासन के क्रांतिकारी अभियान ‘‘हमर बेटी हमर मान’’ के विषय में बताते हुये बालिकाओं की सुरक्षा हेतु उनका स्वयं के प्रति जागरूक रहना, अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करना अपने स्वयं के बारे में जानना कितना आवश्यक होना बताया गया। साथ ही बालिकाओं को जागरूक करते हुये किस प्रकार लक्ष्य का निर्धारण कर निरंतर प्रयास करने से लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकती है। कार्यक्रम के दौरान कई छात्राओं द्वारा पुलिस अधीक्षक से प्रश्न पूछा गया जिनका जवाब बड़े ही सरलता एवं सहजता से दिया गया, जिससे उपस्थित छात्राओं में हर्ष और उत्साह बढ़ गया और सभा स्थल छात्राओं की तालियों की ध्वनि से गुंजायमान हो गया।

वहॉ उपस्थित श्रीमती सुनीता नाग बंजारे, थाना प्रभारी बम्हनीडीह द्वारा अभिव्यक्ति ऐप के संबंध में विस्तृत जानकारी देकर डाऊनलोड करने की अपील की गई। श्रीमती रीना कुजुर द्वारा महिला संबंधी अपराधों के संबंध में जानकारी दी गई। सहायक उप निरीक्षक माधव सिंह धुंधेल द्वारा यातायात नियमों के संबंध में जानकारी दी गई एवं नाबालिक छात्रों को वाहन चलाकर विद्यालय न आने की समझाईश दी गई। आरक्षक चिरंजीव द्वारा साईबर से संबंधित अपराध एवं आनलाईन होने वाले ठगी एवं वर्तमान समय में मोबाईल से होने वाले अपराधों के रोकथाम के संबंध में जानकारी दी गई।

इसी प्रकार महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा के लिये अभिव्यक्ति ऐप लांच किया गया है, जिसके माध्यम से संकट में फँसी महिलाओं, बालिकाओं को तत्काल पुलिस सहायता उपलब्ध कराने के लिये आपात कालीन नम्बर की सुविधा है, साथ ही बिना थाना गए कहीं से भी अपनी शिकायत दर्ज कराने एवं शिकायतों के निराकरण की स्थिति को भी ऑनलाइन देखने की भी सुविधा दी गई है। इस कार्यक्रम में आत्मानंद स्कूल के शिक्षकगण एवं वि़द्यालयीन छात्र उपस्थित रहें। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में रक्षित निरीक्षक प्रदीप जोशी, हिला प्रधान आरक्षक एनुका तिर्की, हिला आरक्षक – दिव्या सिंह, अभिलाषा साहू एवं आरक्षक दिनेश महंत का सराहनीय योगदान रहा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!