भारतीय प्रबंध संस्थान रायपुर ने गांधी जयंती के अवसर पर ज्ञानपूर्ण टॉकसीरीज़, “ज्ञानवर्षाप्रेजेंटिंगधी: रॉकस्टारऑफइंडिया” कीशुरुआतकी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

भारतीय प्रबंध संस्थान रायपुर ने अतिथि डॉ. एम. आर. माधवन, सह-संस्थापक, और पीआरएस विधायी अनुसंधान के अध्यक्ष, सुश्री मीता राजीवलोचन, महाराष्ट्र कैडर के आईएएस अधिकारी, और प्रा. एम. राजीवलोचन, इतिहास विभाग, पंजाब विश्वविद्यालय की उपस्थिति में, अपनी मासिक, ज्ञानपूर्ण टॉक सीरीज़, “ज्ञान वर्षा प्रेजेंटिंग धी: रॉकस्टार ऑफ इंडिया” की शुरुआत की।

कार्यक्रम की शुरुआत भा.प्र.सं रायपुर के निदेशक प्रा. राम कुमार काकानी के स्वागत व्याख्यान से हुई। कार्यक्रम का विषय ‘अतीत और भविष्य, सीखने के 75 साल और आगे का सफर’ था। सुश्री मीता राजीवलोचन ने व्यवसायों के निर्माण के लिए आईटी संसाधनों का उपयोग करने की आवश्यकता पर ज़ोर डाला। उन्होंने कहा कि मजबूत संस्थागत तंत्र का निर्माण महत्वपूर्ण है और एमएसएमई की स्थिति में सुधार के लिए भरोसा करने और दक्षता में सुधार पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आजादी के 75 साल हो चुके हैं और हमें समस्याओं और उनके समाधानों की पहचान करने की जरूरत है।

प्रा. एम. राजीवलोचन ने बताया कि कैसे भारतीय समाज में हमेशा महिलाओं की मुख्य भूमिका रही है। बाद में, भारतीय इतिहास के बारे में बात करते हुए, उन्होंने इसके सामने आने वाली चुनौतियों पर नज़र रखने और उनसे सबक लेने की सलाह दी।

डॉ. माधवन ने “एक भाषा, एक जातीयता, एक राष्ट्र” के यूरोपीय आदर्श को नकारते हुए, भारत को एक असाधारण लोकतंत्र के रूप में वर्णित किया। उन्होंने वर्तमान स्थिति और हमारे संसदीय सदनों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बताया, इस स्थिति को सुधरने के लिए कुछ सुझाव दिए और पीआरएस पहल द्वारा संसदीय प्रणाली के सुधार में मदद करने के प्रयास के बारे में बताया।

सत्र का समापन, एक ज्ञानपूर्ण प्रश्न और उत्तर सत्र के साथ हुआ। सीरीज़ का अगला कार्यक्रम 2 नवंबर 2022 को आयोजित होने वाला है, जो स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में प्रौद्योगिकी और नवाचार की भूमिका से संबंधित होगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!