जशपुर कलेक्टर ने आदिम जाति, समाज कल्याण, श्रम व अंत्याव्यवसाय विभाग की ली समीक्षा बैठक, विभागीय योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को प्राथमिकता से लाभांवित करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आदिम जाति विकास विभाग, समाज कल्याण, श्रम व अंत्याव्यवसाय विभाग की समीक्षा बैठक लेकर विभागीय योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को विभागीय योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को प्राथमिकता से लाभांवित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर व सहायक आयुक्त श्रीमती लविना पाण्डेय सहित अन्य विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर डॉ श्री रवि मित्तल ने आदिम जाति विकास विभाग के अंतर्गत अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण, एकीकृत आदिवासी विकास परियोजना, सरगुजा विकास प्राधिकरण सहित अन्य विभागीय योजनाओं के प्रगतिरत कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने  प्राधिकरण व परियोजना मद के पुराने लंबित, स्वीकृत व अपूर्ण कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण कराने के लिए सहायक आयुक्त को निर्देशित किया।  कलेक्टर ने निर्धारित समयावधि में कार्य पूर्ण नहीं होने की स्थिति में संबंधित कार्य एजेंसी के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने की बात कही। साथ ही योजनाओं के स्थल विवाद वाले स्वीकृत कार्यों को निरस्त करने के साथ ही कार्य में विलम्ब करने वाले एजेंसियों को बदलने हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर ने आश्रम छात्रावास की स्थिति की जानकारी लेते हुए संस्था के  संचालन में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए साथ ही सभी संस्थाओ में आवश्यक सभी व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने विभाग अंतर्गत संचालित समस्त छात्रवृत्ती योजनाओं से पात्र सभी अभ्यर्थियों को लाभांवित करने के लिए कहा। इस दौरान कलेक्टर ने अत्याचार निवारण अधिनियम अंतर्गत प्राप्त प्रकरण की जानकारी लेते हुए पीड़ितों को प्राथमिकता से राहत राशि प्रदान करने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए कलेक्टर डॉ मित्तल ने योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने शिविर के माध्यम से जिले में  विकलांगता जांच व जरूरतमंदों को सहायक उपकरण प्रदान करने की बात कही। साथ ही विभाग के अंतर्गत संचालित विभिन्न प्रकार के पेंशनो का आमजनों को भुगतान समय पर करने के लिए कहा। कलेक्टर ने अंत्यव्यवसाय विभाग की योजनाओं की कार्यप्रगति की जानकारी लेते हुए योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को गंभीरता से लाभांवित करने के निर्देश दिए।

श्रम विभाग की योजनाओं समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने  विभाग की ओर से संचालित योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु सभी श्रमिको का शत प्रतिशत पंजीयन करवाना सुनिश्चित करने के लिए कहा।  उन्होंने कहा कि  श्रम विभाग का मुख्य दायित्व विभिन्न श्रम अधिनियमों के माध्यम से श्रमिकों के आर्थिक, शारीरिक व सामाजिक हितों का संरक्षण करना है। शासन की ओर से संगठित तथा असंगठित कर्मकारों के लिए विभिन्न प्रकार की  योजनाएं संचालित की जाती हैं। उन्होंने व्यापक प्रचार प्रसार के माध्यम से अंतिम व्यक्ति तक  इन सभी योजनाओं की जानकारी पहुचाने एवं आमजनों को योजनाओं का लाभ दिलाने  हेतु  अधिकारी को निर्देशित किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!