कैंसर रोग के प्रति लोगों को किया गया जागरूक, राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस पर स्वास्थ्य केन्द्र में हुई जांच

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, तखतपुर/बिलासपुर

कैंसर रोग के निदान, समय रहते पहचान और उपचार के महत्‍व के बारे में लोगों को जागरूक करते हुए सोमवार को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया गया।  इस दौरान स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचने वाले मरीजों को कैंसर और उसके प्रकार के बारे में विस्तार से बताया गया। साथ ही सरकारी अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों में कैंसर की जांच एवं उपचार के निःशुल्क किए जाने की जानकारी भी दी गई। इसके अलावा मौके पर अस्पताल आए मरीजों की जांच भी हुई।

प्रत्‍येक वर्ष 7 नवंबर को राष्‍ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है। इसी दिन नोबल पुरस्‍कार विजेता वैज्ञानिक मैडम क्‍यूरी का जन्‍म दिवस भी होता है। स्वास्थ्य केेन्द्र पहुंचे मरीजों ( महिला एवं पुरूषों ) को राष्ट्रीय कैंसर दिवस के महत्व के बारे में जानकारी दी गई। लोगों को मुफ्त कैंसर की जांच के लिए स्वास्थ्य केंद्र एवं सरकारी अस्पतालों तक जाने के लिए प्रोत्साहित किया गया ताकि मरीज प्रारंभिक जांच वहां पहुंचकर करा सकें। ताकि उन्हें यह पता लग सके कि उन्हें  कैंसर की  शिकायत तो नहीं है। इसके अलावा लक्षण पाए जाने पर उसकी तुरंत जांच कराने की सलाह भी दी गई, जिससे रोगी जल्द से जल्द उपचार कर उसे रोगमुक्त हो सके। इस संबंध में खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील हंसराज ने बताया: “कैंसर विश्‍व के सबसे अधिक जानलेवा रोगों में एक माना गया है। भारत में हर वर्ष कैंसर के लाखों नए रोंगियों की पहचान होती है। लेकिन जन जागरूकता के माध्यम से इस गंभीर बीमारी से भी बचा जा सकता है। स्वास्थ्य केन्द्र में कैंसर जागरूकता कार्यक्रम के जरिए कैंसर के प्रति जनजागरूकता को बढ़ाने का प्रयास किया गया।

उन्होंने आगे बताया: “कैंसर बीमारी के पहले कैंसर क्या है इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है। दरअसल कैंसर में असामान्य कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ती हैं तथा शरीर में अपने आसपास के हिस्से पर या अन्य अंगों में फैलने के लिए अपने सामान्य सीमाओं को पार कर जाती है। यह शरीर के किसी भी अंग में बढ़ने लगती हैं। मुख्य रूप से पुरूषों में मुख, फेफड़े, प्रोस्टेट, पेट एवं यकृत का कैंसर सबसे आम है जबकि महिलाओं में स्तन या थायराइड का कैंसर सबसे आम है। कैंसर की शुरुआती लक्षणों की जांच कर ठीक किया जा सकता है I“

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!