जशपुर जिले के महत्वपूर्ण समाचार संक्षेप में….

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो जशपुर.

दूरस्थ अंचल के गांव में दीवार लेखन के माध्यम से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का किया जा रहा प्रचार प्रसार

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के दिशा निर्देश में महिला बाल विकास विभाग द्वारा दूरस्थ अंचल क्षेत्र के गांव में दीवार लेखन के माध्यम से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। योजना के अन्तर्गत पहली गर्ववती माताओं को 5 हजार रूपए देने का प्रावधान है। इनमें प्रथम किश्त 1 हजार द्वितीय किश्त 2 हजार और तृतीय किश्त 2 हजार रूपए दिया जाता है। जिले के आंगनबाड़ी कार्यक्रता, सहायिका घर-घर जाकर छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं की जानकारी दे रहें हैं और योजना का लाभ उठाने के लिए कहा जा रहा है।

मनोरा के डड़गांव में शिविर लगाकर छूटे हुए लोगों का किया गया टीकाकरण, बगीचा और मनोरा विकाखण्ड में जाति प्रमाण-पत्र बनाने के लिए भी लगाया गया शिविर

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में मनोरा विकासखण्ड के ग्राम डड़गांव में ग्रामवासियों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित बचाने के लिए कोविड-19 टीकाकरण शिविर लगा कर छूटे हुए लोगों का टीकाकरण किया गया। ग्रामवासी जिन्होंने प्रथम डोज लगा लिया है उन्हें द्वितीय डोज लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। साथ ही मनोरा विकाखण्ड के ग्राम पंचायत सोगड़ा में जाति प्रमाण-पत्र बनाने के लिए शिविर लगाया गया। इसी प्रकार बगीचा विकासखण्ड में भी जाति प्रामण-पत्र बनाने के साथ ही अन्य योजनाओं की जानकारी देने के लिए शिविर लगाया गया। अधिकारियों द्वारा शिविर में लोगों की समस्याओं को सुनकर समाधान किया जा रहा है।

फरसाबहार और कुनकुरी में शिविर लगाकर लोगों की समस्याओं का किया जा रहा समाधान

जशपुर. फरसाबहार विकासखण्ड में एसडीएम मो.शबाब खान के मार्गदर्शन में जाति प्रमाण पत्र बनाने एवं किसानों को शासन के योजनाओं का लाभ देने के साथ ही अन्य योजनाओं की जानकारी देने के लिए शिविर लगाया गया और लोगों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। साथ ही ग्रामवासियों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। इस प्रकार कुनकुरी एसडीएम रवि राही के मार्गदर्शन में ग्राम बंन्दरचुआं में जाति प्रमाण-पत्र शिविर लगाकर आवेदनों का निराकरण किया जा रहा है।

जिले को वैक्सीनेशन के 39290 डोज हुए प्राप्त, छूटे हुए लोगों का किया जा रहा टीकाकरण

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में जशपुर में जिले के 305 टीका केन्द्र के माध्यम से लोगो को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत जिला चिकित्सालय, समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र सहित शिविर लगाकर भी टीका लगाया जा रहा है। सभी विकास खंडों में चिन्हांकित लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। साथ ही जिन्हें प्रथम डोज लग गया है उन्हें द्वितीय डोज लगाने के लिए और छूटे हुए लोगों को टीकाकरण किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में टीकाकरण हेतु 27 अक्टूबर 2021 को कुल 39290 डोज प्राप्त हुए हैं। जिसका आठों विकास खण्डों में वैक्सीनेशन के लिए वितरण किया गया है। जिसमें से जशपुर विकासखंड के लिए 2530, दुलदुला के लिए 1280, कांसाबेल के लिए 7080, कुनकुरी के लिए 4930, मनोरा के लिए 1210, पत्थलगांव के लिए 7760, फरसाबहर के लिए 8010 और बगीचा के लिए 6490 वैक्सीन उपलब्ध कराया गया है।

प्राकृतिक आपदा में जनहानि के 2 मामलों में प्रभावित परिजन हेतु 8 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने प्राकृतिक आपदा में जनहानि के 2 मामलों में प्रभावित परिजन हेतु 08 लाख रुपए की आर्थिक सहायता अनुदान राशि स्वीकृत की है। जिसमें आकाशीय बिजली से पत्थलगांव तहसील के ग्राम रैरूमाकला निवासी स्व. बीरबल की मृत्यु 02 जुलाई 2021 को हो जाने पर मृतक के निकटतम वारिस मृतक की पत्नी श्रीमती बेलासो हेतु 4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है। इसी प्रकार फरसाबहार तहसील के ग्राम भेलवा निवासी स्व. गौतम यादव की मृत्यु 17 फरवरी 2020 को हो जाने पर मृतक के निकटतम वारिस मृतक के पत्नी श्रीमती सावित्री हेतु 4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

विकास कार्यों में युवाओं की सहभागिता जरुरी -कलेक्टर

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने वर्चुअल एप्पलीकेशन के माध्यम से विकास कार्यों में युवाओं की भागीदारी और सार्थक पहल विषय के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल, यनिसेफ के अभिषेक सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास अजय शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी बैठक में वर्चुअली रूप् से जुड़े रहे। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि जिले के विकास कार्य को आगे बढाने के लिए युवाओं की सहभागिता और भूमिका बेहद जरुरी है। साथ वालंटियर्स नियुक्त कर उन्हें प्रशिक्षण दिया जाना होगा ताकि नवाचार को रुप देकर जिले के विकास कायों को बेहतर किया जा सके। युवा जिला प्रशासन से जुड़कर कैंपेन में अपना योगदान दे सके। श्री अग्रवाल ने कहा कि इस हेतु अधिक से अधिक युवाओं को कैंपेन से जोड़ा जाए। लोगों को स्थानीय स्तर पर ही अन्य योजनाओं से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराने की बात कही। यूनिसेफ के अभिषेक सिंह ने कलेक्टर को जानकारी देते हुए बताया कि उनके टीम के द्वारा विशेष अभियान के तहत् कार्ययोजना बनाकर क्रियान्वयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गांव-गांव मेें शिविर के माध्यम से लोगों में जनजागरूकता लाने के लिए प्रचार-प्रसार करने के साथ ही उन्हें जिले में ही रोजगार के साधनों के संबंध में बताया जाएगा। 

सीईओ जिला पंचायत ने राज्योत्सव के तैयारियों का लिया जायजा

जशपुर. जिला पंचायत सीईओ के.एस.मण्डावी द्वारा रणजीता स्टेडियम में राज्योत्सव के तैयारियों का जायजा लिया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर आई.एल.ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि राज्योत्सव के अवसर पर विभिन्न विभागों के द्वारा स्टॉल लगाया जाएगा। जिसके माध्यम से योजनाओं के संबंध में आमजनों को जानकारी प्रदान की जाएगी। सीईओ श्री मण्डावी ने सभी विभाग प्रमुखो स्टॉलों में एकरूपता रखने एवं अपने विभाग से संबंधित हितग्राही एवं प्रदान की जाने वाली सामग्री की सूची जल्द से जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पीडब्ल्यूडी सहित अन्य विभाग के अधिकारियों को कार्यक्रम में स्टॉल तैयार करने, सीएमओ को पानी एव साफ-सफाई की व्यवस्था, विद्युत विभाग को बिजली सहित अन्य आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!