जशपुर : जिले के प्रभारी मंत्री उमेश पटेल ने विभागीय अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक : सड़क निर्माण कार्य में तेजी लाने के दिए सख्त निर्देश

Advertisements
Advertisements

धान खरीदी करते समय किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या न होने पाए

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कुनकुरी : उच्च शिक्षा, कौशल विकास एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री उमेश पटेल ने सोमवार को कुनकुरी विकासखण्ड के जनपद पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। इस अवसर पर विधायक भरतपुर सोनहत व उपाध्यक्ष सरगुजा विकास प्राधिकरण गुलाब कमरो, कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल, पुलिस अधीक्षक डी.रविशंकर,जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जितेन्द्र यादव, सहित विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री उमेश पटेल ने धान खरीदी की प्रगति, मनरेगा के कार्य, मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना, सड़क निर्माण की प्रगति, उचित मूल्य दुकान के माध्यम से खाद्यन्न वितरण, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना, गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट खाद निर्माण की प्रगति, गौठान में समूह द्वारा किए जा रहे गतिविधियॉ, बिजली बिल हॉफ योजना, नरवा विकास सहित अन्य योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने मनरेगा के तहत् गांवों में अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करके ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं, ताकि लोगों को गांव में ही रोजगार मिल सके। लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क और मुख्यमंत्री ग्राम सड़क विभाग के कार्यपालन अभियंता को कड़ी हिदायत देते हुए सड़क निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्माण कार्य करते समय गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के कहा है। साथ ही खाद्य अधिकारी को पात्र लोगों का राशन कार्ड प्राथमिकता से बनाने के निर्देश दिए हैं।

धान खरीदी की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने धान का उठाव, छोटे किसानों, मध्यम किसानों का समय पर टोकन काटने की स्थिति सहित अन्य बिन्दुओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी पंजीकृत किसानों से प्राथमिकता से धान खरीदी करें। किसानों को किसी भी प्रकार समस्या नहीं आनी चाहिए इसका भी विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया है। धान का उठाव भी नियमित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के तहत् जरूरतमंद मरीजों को बेहतर ईलाज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। वर्मी कम्पोस्ट खाद की प्रगति की भी जानकारी ली और गौठानों में स्व सहायता समूह को सक्रिय करके आजीजिविका से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने के निर्देश दिए है। उन्होंने नरवा विकास के तहत् जलसंवर्धन के लिए जिले के नरवों का जीर्णोद्धार करने के लिए कहा है। ताकि किसानों को नरवा से भी पर्याप्त पानी मिल सके।

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने बताया कि जिले के सभी सक्रिय गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट खाद तैयार किया जा रहा है और सोसायटी के माध्यम खाद विक्रय की जा रही है। धान खरीदी केन्द्रों में किसानों के लिए पर्याप्त वारदाना, पानी, छाया, पेयजल सहित सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराया गया है। समाज कल्याण और स्वास्थ्य विभाग के टीम विभिन्न विकासखण्डों में शिविर लगाकर दिव्यांग बच्चों का प्रमाण-पत्र बनाकर और ट्राई सायकल, बैसाखी, श्रवणयंत्र आदि सामग्री वितरण कराया जा रहा है। जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवारों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए बेहतर कार्य किया जा रहा है।

जिला पंचायत सीईओ जितेन्द्र यादव ने बताया कि मनरेगा के तहत् जिले में बेहतर कार्य किया जा रहा है। मनरेगा के कार्य की निगरानी बनाये रखने के लिए ऑनलाईन मॉनिटरिंग भी की जा रही है। रूरल इण्डिड्रियल पार्क के तहत् प्रत्येक विकासखण्ड में दो-दो गौठानों को भी चयन किया गया है। कार्ययोजना बनाकर गौठानों को आजीविका मूलक गतिविधियों से जोड़ने का सार्थक प्रयास किया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!