जशपुर: पत्थलगांव और बगीचा विकासखण्ड में गोबर खरीदी और खाद बनाने में तेजी लाने के दिए निर्देश, गौठान में बनाए गए खाद को सोसायटी में भण्डारण करवाएं

Advertisements
Advertisements

कलेक्टर ने कांसाबेल, फरसाबहार, जशपुर और कुनकुरी में बेहतर गोबर खरीदी और खाद बनाने में प्रगति पर सीईओ को दी शाबासी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक लेकर गौठानो में गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, खाद विक्रय के सम्बंध में विस्तार से जानकारी ली और गोधन न्याय योजना का बेहतर क्रियान्वन करने के दिए निर्देश। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जितेन्द्र यादव, उपसंचालक कृषि विभाग, समस्त जनपद सीईओ, सीएमओ नगरीय निकाय एवं सहकारी समिति, नोडल अधिकारी अपेक्स बैंक सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने बैठक में गोबर खरीदी और खाद विक्रय की एक-एक करके समीक्षा की। पत्थलगांव विकासखण्ड में गोबर खरीदी और खाद बनाने में धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर करते हुए प्रगति लाने के सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने पत्थलगांव जनपद सीईओ को हिदायत देते हुए गौठानों को नियमित भ्रमण करके गोबर खरीदी और वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाने के साथ अन्य आजीविका गतिविधियों का अवलोकन करने के लिए कहा है। समीक्षा के दौरान कांसाबेल, फरसाबहार, जशपुर और कुनकुरी में बेहतर गोबर खरीदी और खाद बनाने में प्रगति पर जनपद सीईओ को शाबासी दिया। उन्होंने पत्थलगांव और बगीचा विकासखण्डों को ओर मेहनत करने के लिए कहा है। जिन गौठानों में अब तक पानी की सुविधा नहीं हो पाई है वहॉ की सूची बनाएं और आस-पास पानी के स्त्रोत की जानकारी भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी जनपद सीईओ गौठानों में बनाएं गए वर्मी कम्पोस्ट खाद को सोसायटी में भण्डारण करवाने के निर्देश दिए हैं ताकि किसानों को उनकी मांग के अनुसार पर्याप्त खाद उपलब्ध कराया जा सके।

उन्होंने कहा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के सभी गौठानों मे गोबर क्रय, खाद निर्माण एवं वर्मी खाद के विक्रय में किसी प्रकार की ढिलाई न बरती जाए। इस दौरान कलेक्टर ने विकासखण्डवार जैविक खाद विक्रय की जानकारी ली। उन्होंने सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को जैविक खाद विक्रय कराने की बात कही। साथ ही बिक्री हुए खाद की राशि का भुगतान जल्द से जल्द महिला समूह को करने के लिए कहा। 

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!