10 फरवरी को मनाया जाएगा कृमि मुक्ति दिवस : साढ़े तीन लाख से अधिक बच्चों को खिलाई जाएगी एलबेंडाजॉल की गोली

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, अम्बिकापुर

प्रभारी कलेक्टर विश्वदीप की अध्यक्षता में मंगलवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाने हेतु बैठक आयोजित की गई। बैठक में बताया गया कि कृमि मुक्ति दिवस 10 फरवरी 2023 को मनाया जाएगा। उक्त कार्यक्रम के तहत 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों में बढ़ते कुपोषण की रोकथाम, शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए सार्थक कदम उठाना है। जिले में लगभग 3 लाख 69 हजार 861 बच्चों को डिवार्मिंग गोली खिलाने का लक्ष्य निर्धारित है।

बैठक में कहा गया कि स्वास्थ्य, शिक्षा तथा महिला एवं बाल विकास विभाग को समन्वय करते हुए जिले के समस्त शिक्षण संस्थान, आंगनबाड़ी केन्द्र तथा स्वास्थ्य केन्द्रों में पंजीकृत समस्त बच्चों को एलबेण्डाजॉल 400 एमजी की दवाईयां खिलाये जाने हेतु निर्देशित किया जाए साथ ही गैर पंजीकृत बच्चों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिनों के माध्यम से दवाईयां शतप्रतिशत खिलाने हेतु निर्देशित किए। साथ ही छूटे हुए बच्चों को मॉपअप दिवस के रूप में 15 फरवरी 2023 को दवाई खिलाई जायेगी।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ0 पूष्पेन्द्र राम ने बताया कि जिले में लगभग 3 लाख 69 हजार 861 बच्चों को डिवार्मिंग गोली खिलाने का लक्ष्य निर्धारित है। आंगनबाड़ी केन्द्रों में 1 से 2 वर्ष तक के बच्चे को एलबेंडाजॉल 400 एमजी की आधी गोली को दो चम्मच के बीच में रखकर चूरा करके स्वच्छ पीने के पानी में घोलकर पिलाई जायेगी एवं 2 से 3 साल के बच्चे को 1 गोली चुरा तैयार कर तथा 03 से 19 वर्ष के बच्चों को 01 गोली चबाकर खाने को दी जाएगी।

जो बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं उन्हें भी आंगनबाड़ी केन्द्रों के मार्फत दवा खिलाई जाएगी। अभियान में शिक्षा विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!