जशपुर कलेक्टर डॉ मित्तल ने ली गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक : शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के सभी गौठानो में नियमित रूप से गोबर खरीदी करने के दिए निर्देश 

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के सभी गौठानो में गोबर खरीदी, जैविक खाद निर्माण, छनाई एवं विक्रय के सम्बंध में जानकारी लेकर योजना के प्रभावी क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जितेंद्र यादव, उपसंचालक कृषि, समस्त जनपद सीईओ, सीएमओ नगरीय निकाय एवं सहकारी समिति, नोडल अधिकारी अपेक्स बैंक, ईडीएम श्री नीलांकर बासु सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

बैठक में डॉ मित्तल ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के गौठानों में गोबर खरीदी, निर्मित जैविक खाद, टाका भराव, विक्रय हुए खाद की गौठानवार जानकारी लेते हुए सभी गौठानो में नियमित रूप से गोबर खरीदी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के सभी गौठानो मे गोबर क्रय, खाद निर्माण एवं वर्मी खाद के विक्रय में किसी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए।

कलेक्टर ने लक्ष्य पूर्ति करते हुए शत प्रतिशत सभी गौठानो में प्रत्येक पखवाड़े 30 क्विन्टल गोबर खरीदी सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने गौठानो में खाद निर्माण प्रगति की समीक्षा करते हुए गौठानो में खाद निर्माण में गंभीरता से प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी गोबर क्रय के आधार पर रूपांतरण बढ़ाने में व्यक्तिगत रुचि लेकर कार्य करें। इस हेतु टांकों में केंचुआ की मात्रा बढ़ाने के लिए कहा। साथ ही अभियान चलाकर निर्मित खाद की छनाई एवं पैकेजिंग करने की बात कही। उन्होंने निर्मित्त खाद की पोर्टल पर ऑनलाईन एंट्री कार्य भी शत प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए।

इस दौरान कलेक्टर ने विकासखण्डवार जैविक खाद विक्रय की जानकारी ली। उन्होंने सहकारी समितियों में खाद का भंडारण करा आमजनों को प्राथमिकता से जैविक खाद विक्रय कराने की बात कही। साथ ही बिक्री हुए खाद की राशि का भुगतान जल्द से जल्द महिला समूह व गौठान समिति को कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने जिले में गोमूत्र खरीदी की जानकारी लेकर नियमित रूप से गोमूत्र खरीदी करने, उत्पाद तैयार कर शत प्रतिशत विक्रय कराने के निर्देश उप संचालक पशु चिकित्सा सेवा को दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!