गांवों और ग्रामीणों के विकास पर केन्द्रित है शासन की विभिन्न योजनाएं – उच्चशिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने विभिन्न ग्रामों में किया जनसंपर्क

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल आज रायगढ़ विकासखंड के विभिन्न गांवों में जनसंपर्क के लिए पहुंचे। यहां उन्होंने विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। अपने उद्बोधन में उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल ने कहा कि हमारी सरकार गांव और ग्रामीणों के विकास पर केन्द्रित विभिन्न योजनाओं को क्रियान्वित कर रही है। जिससे किसान, गरीब, श्रमिक तथा अन्य वर्ग लाभान्वित हो रहे है। सबसे पहले किसानों की कर्जमाफी का फैसला लिया गया। इसके बाद धान की समर्थन मूल्य में खरीदी के साथ आदान सहायता से किसानों को 1 क्विंटल का 2500 रुपए कीमत मिला। पिछले चार सालों से लगातार किसानों को धान के लिए इनपुट सब्सिडी मिल रही है। पूरे देश में सबसे अधिक कीमतें हमारे छत्तीसगढ़ में ही मिल रही है। इसके साथ ही भूमिहीन श्रमिकों को भी आर्थिक सहयोग प्रदान करने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की शुरुआत की गयी है। जिसमें पंजीकृत श्रमिकों को सालाना 7 हजार रुपए की सहयोग राशि दी जा रही है। आज के प्रतियोगी माहौल को देखते हुए स्कूली बच्चों की शिक्षा की नींव मजबूत करने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले गए। जहां बच्चे फीस की चिंता किए बगैर अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा ग्रहण कर प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विद्यालयीन स्तर से ही तैयार हो सकें। योजना के तहत पहले जिला फिर विकासखंड मुख्यालयों में स्कूल खोले गए हैं। जिसका आगे विस्तार करने की योजना है।

वनोपज संग्राहक परिवारों के भी आर्थिक रूप से सशक्त बनाने एक ओर जहां तेंदूपत्ता के मानक बोरे के समर्थन मूल्य को 25 सौ से बढ़ाकर 4 हजार कर दिया गया। वहीं कई दूसरे वनोपजों का भी समर्थन मूल्य घोषित किया गया है। जिससे इन परिवारों को आर्थिक संबल मिला है। पेयजल आपूर्ति के लिए भी गांवों में पानी टंकी निर्माण तथा नल कनेक्शन विस्तार का काम जारी है। उन्होंने बताया कि ऐसे उम्रदराज लोग जो बायोमेट्रिक मशीन से स्कैन कर राशन आहरण नहीं कर पा रहे थे उन्हें नामिनी के माध्यम से राशन प्राप्त करने का निर्णय भी शासन द्वारा लिया गया है। 

उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल ने इस अवसर पर ग्राम-डूमरपाली, देवरी में सीसी रोड निर्माण, पानी टंकी निर्माण जैसे विभिन्न कार्यों का भूमिपूजन भी किया। उन्होंने कहा कि जनसंपर्क का उद्देश्य स्थानीय स्तर पर मांगों और आवश्यकताओं को समझना है जिससे आगे विकास कार्यों की रूपरेखा तय की जा सके। इस मौके पर ग्रामवासियों ने उन्हें विभिन्न समस्याओं से अवगत करवाया। उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटेल ने अधिकारियों को समस्याओं के शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए।

इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती पुनीता दिलीप पटेल, जनपद सदस्य श्रीमती सुशीला महंत, श्री बरन सिंह ठाकुर, श्री दिलीप पटेल, श्री कन्हैया पटेल, श्रीमती कमला सिदार सहित अन्य जनप्रतिनिधि व ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

जब बच्चों से हाथ मिलाकर पूछा कैसी चल रही है पढ़ाई-लिखाई

उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल आज जन संपर्क में विभिन्न गांवों के दौरे पर रहे। देवरी में कार्यक्रम के बाद वहां मौजूद बच्चों को मिलने के लिए उत्सुक देख कर उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल उनके बीच पहुंचे। उन्होंने बच्चों से हाथ मिलाकर उनकी पढ़ाई-लिखाई के बारे में पूछा। उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटेल ने बच्चों को अच्छे से पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित किया और आगामी परीक्षा के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!