ग्राम खोड़गांव, अंजरेल की शालाओं में पहुंचे कलेक्टर : शालाओं में बच्चों की उपस्थिति, परीक्षाआंे की तैयारी सहित अन्य व्यवस्थाओ पर दिये निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, नारायणपुर

कलेक्टर अजीत वसन्त के द्वारा आज जिले के ग्राम खोड़गांव में प्राथमिक, माध्यमिक एवं हायर सेकेण्डरी शाला तथा अंजरेल में प्राथमिक शाला का निरीक्षण किया गया। सर्व प्रथम खोड़गांव के माध्यमिक शाला में कलेक्टर ने शिक्षकों की उपस्थिति पंजी को देखा। इस जांच में यहां दो शिक्षक अवकाश पर पाये गये, यहां 40 दर्ज बच्चों में 27 छात्र की उपस्थिति थी। यहां कक्षाओं में जाकर कलेक्टर ने छात्रों से उनके अध्ययन एवं शिक्षकों की उपस्थिति के बारेे मे जानना चाहा। इसके अलावा कलेक्टर ने मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था के मेन्यू के बारे मे भी जानकारी ली। इसी प्रकार प्राथमिक शाला में भी पहंुचकर कलेक्टर ने अपेक्षानुरूप छात्रो की कम उपस्थित के लिए प्रधान अध्यापक से इसका कारण जानना चाहा और कहा कि शिक्षक स्वयं छात्रों के घर जाकर उन्हे स्कूल आने के लिए प्रेरित करें। यहां कक्षा चौंथी के जागेश नामक छात्र के चेहरे पर असामान्य सूजन को देखकर कलेक्टर ने जिला अस्पताल भेज कर उपचार करवाने के निर्देश दिये। शाला परिसर में स्थित टोटीविहीन नल को देखकर जल जीवन मिशन के तहत् टोटी लगाने तथा बच्चों के अनुरूप वाश बेसिन तथा रसोई के निकट ही नल व्यवस्था करने के लिए अधिकारियों को कहा। इसके अलावा उन्होने यहां हायर सेकेण्डरी स्कूल का भी अवलोकन किया। यहां 9वीं के बच्चों के द्वारा गणित विज्ञान ओलंपियाड परीक्षा दी जा रही थी। कलेक्टर ने मौके पर शाला प्रभारी को विशेश तौर पर स्टॉफ के शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने तथा शिक्षकों को परीक्षाओें के संदंर्भ में छात्रों को विशेश तैयारियां कराने को कहा।

पहाड़ी क्षेत्र मे बसे गांव अंजरेल पहुंचने पर कलेक्टर ने यहां पर भी प्राथमिक शाला को देखा। उक्त शाला मे 11 बच्चें अध्यनरत है। लौह माइन्स क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले इस ग्राम में कुल 21 परिवारों की बसावट है जिसमे कुल 6 पारा सम्मिलित हैं। गांव के अधिकतर लोग कृशि एवं कुछ युवा बीएसपी द्वारा संचालित खनन कार्य में कार्यरत है। मौके पर उपस्थित ग्रामीणो ने यहां पर शाला में अतिरिक्त कक्ष, पुल पलिया, रोड एवं हैंडपंप खनन की भी मांग रखी। जिसे कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को परीक्षण करवाकर प्रस्ताव तैयार करने को कहा। इसके साथ ही कलेक्टर ने शाला परिसर मे गुड़हल पौधे का भी रोपण किया। कलेक्टर इस दौरान केंद्रीय विद्यालय मे भी पहुंचे और यहां उपस्थित प्राचार्य ने कलेक्टर को विद्यालय की व्यवस्था, शिक्षक स्टॉफ, छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया, अध्ययन और अध्यापन के संबंध मे अवगत कराया। मौके पर शाला परिसर में कलेक्टर ने नारियल के पौधे का रोपण किया।

बांस शिल्प हस्त कला केन्द्र का किया कलेक्टर ने अवलोकन

इसके साथ की कलेक्टर ने स्थानीय स्थानीय बांस शिल्प हस्त कला केन्द्र में जाकर वहां स्थानीय बांस शिल्प कारीगरों द्वारा बांस से निर्मित घरेल उपयोगी के सामग्री, रैक-टेबल, झुले, सोफा सेट, कुर्सियां, मनोरंजन के सामग्री तथा विभिन्न के प्रकार के सामग्रियों का अवलोकन किया और उपस्थित कर्मचारियों एवं कारीगरों से इसकी निर्माण, व्यय लागत एवं मार्केटिंग के संबंध मे चर्चा किया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री देवेश कुमार ध्रुव, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री घनश्याम जांगड़े सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!