जशपुर कलेक्टर ने जिले के अधिकारियों को योजनाओं से लाभांवित हितग्राहियों का नाम, मोबाईल नम्बर गूगल शीट में अपडेट करने के दिए निर्देश, सीएससी मैनेजर को आयुष्मान कार्ड में प्रगति लाने की कड़ी हिदायत, जिन बीएलई का कार्य ठीक नहीं है उनको हटाने की कार्यवाही करें

Advertisements
Advertisements

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता समय पर आंगनबाड़ी खोलेंगे, बच्चों की शत् प्रतिशत उपस्थित दर्ज कराने और बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा देने के निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर आयुष्मान कार्ड बानाने की प्रगति, किसान क्रेडिट कार्ड, ई-श्रम कार्ड, पेंशन, राशन कार्ड, कौशल विकास योजना के तहत् प्रशिक्षण, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ब्लड स्टोरेज की व्यवस्था, सड़क निर्माण कार्य की प्रगति, विद्युत शिविर सहित लंबित प्रकरणों की समीक्षा करके जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बगीचा, फरसाबहार, कुनकुरी और कांसाबेल विकासखण्ड में गोबर खरीदी की एंट्री अच्छी की जा रही है। पत्थलगांव विकासखण्ड को और मेहन्त करने की आवश्यकता है। नगरीय निकाय के अधिकारियों को भी गोबर खरीदी और खाद बनाने की एंट्री गंभीरता से करने के लिए कहा है। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जितेन्द्र यादव, वनमण्डलाधिकारी श्री जितेन्द्र उपाध्यय, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ और विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने सभी एसडीएम को अपने विकासखण्ड में संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर किसानों को पर्याप्त मात्रा मे खाद-बीज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। ताकि किसानों के पास पर्याप्त मात्रा में खाद का भण्डारण किया जा सके। उन्होंने का कि एनपीएस और ओपीएस के एंट्री में बढ़िया कार्य हुआ हैं। हमारा जिला पहले पैदान पर है इसके लिए सभी जिला स्तरीय अधिकारियों और जिला कोषालय अधिकारी को बधाई दिए।

समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने सीएससी मैनेजर विवेक कुमार सिंह को कड़ी हिदायत देते हुए आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रगति लाने के सख्त निर्देश दिए हैं। आयुष्मान कार्ड बनाने की धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने सीएससी मैनेजर को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रगति नहीं दिखी तो कड़ी कार्यवाही की जाएगी। बीएलई से संपर्क करके आयुष्मान बनाने की प्रगति सीएससी मैनेजर निरंतर लेते रहेंगें और जिन बीएलई का कार्य ठीक नहीं है उनको हटाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को गूगल शीट में अपने विभाग से लाभान्वित हितग्राहियों की सूची अपडेट करने के निर्देश दिए हैं। जिन हितग्राहियों पट्टा दिया गया है, ई-श्रम कार्ड का लाभ दिया गया है, महिला बाल विकास विभाग से लाभ दिया गया है, स्वास्थ्य विभाग का लाभ दिया गया है, मत्स्य विभाग, पुश विभाग, वन विभाग आदि अन्य विभागों से लाभावित हितग्राहियों की नाम, मोबाईल नम्बर के साथ अपडेट करने के निर्देश दिए हैं।

महिला बाल विकास अधिकारी को कलेक्टर ने निर्देश देते हुए कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका समय पर आंगनबाड़ी में उपस्थित रहें। समय पर आंगनबाड़ी खोलने, बंद करने, बच्चों की शत् प्रतिशत उपस्थित दर्ज कराने, गर्भ भोजन बच्चों को उपलब्ध कराने और प्रारंभिक शिक्षा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने नगरीय निकाय के अधिकारियों को ऐसे बकाया दारों जिन्होंने जल कर, मकान कर और राजस्व जमा नहीं किया है ऐसे लोगों का आरसी जारी करने के निर्देश दिए हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!