जशपुर जिले की दिन भर की प्रशासनिक खबरे एक नज़र में….

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर.

मनोरा जनपद में शिविर का हुआ आयोजन, लोगों की समस्याओं का निराकरण करने के साथ ही जाति निवास एवं आय प्रमाण पत्र बनाने लिए गए आवेदन

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के दिशा निर्देश में जिले में ग्रामीण जनों के शिकायत एवं समस्याओं का निराकरण करने के उददेश्य से शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत मनोरा विकासखंड के प्राथमिक शाला मनोरा में जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में हितग्राही मूलक योजनाओं के संबंध में विस्तार से ग्रामीणों को जानकारी दी गई एवं उन्हें योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आग्रह किया गया। इस अवसर पर जनपद सीईओ मनोरा श्री अनिल तिवारी एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। शिविर में ग्राम पंचायत मनोरा, खोंगा एवं चड़िया के ग्रामीण शामिल हुए एवं अपने समस्या एवं शिकायतों को रखा। जिसका प्राथमिकता के साथ ही निराकरण करने की कार्यवाही की गई।

कांसाबेल के ग्राम चोंगरीबहार एवं सेमकछार में लोगों की समस्याओं को समाधान करने के लिए लगाया गया शिविर

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के दिशा निर्देश में जिले में ग्रामीण जनों के शिकायत एवं समस्याओं का निराकरण करने के उददेश्य से शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में कांसाबेल विकासखंड के ग्राम संकुल केन्द्र चोंगरीबहार एवं सेमरकछार में शिविर का आयोजन किया गया।। शिविर में लोगों को विभागों के द्वारा संचालित हितग्राही मूलक योजनाओं के संबंध में जानकारी दी गई। साथ ही छात्र-छात्राओं का जाति निवास एवं आय प्रमाण भी बनाया गया।

लोगों की समस्याओं एवं शिकायतों का किया गया निराकरणए कोविड 19 टीकाकरण के लिए लोगों को किया गया प्रोत्साहित

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के दिशा निर्देश में जिले में ग्रामीण जनों के शिकायत एवं समस्याओं का निराकरण करने के उददेश्य से शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत् बगीचा विकासखंड के ग्राम सुलेसा में जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन कर ग्रामीणों को छत्तीसगढ शासन की विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं एवं ग्रामीणों की समस्या एवं शिकायतों के निवारण किया गया। साथ ही शिविर में ही छात्र-छात्राओं का जाति निवास एवं आय प्रमाण पत्र बनाने हेतु आवेदन लिया गया। इस दौरान ग्रामीणों को कोविड-19 से बचाव हेतु सुझाव देने के साथ ही शिविर में कोविड टीकाकरण भी किया गया। इस अवसर पर एसडीएम बगीचा सुश्री आकांक्षा त्रिपाठी एवं जनपद सीईओ विनोद सिंह उपस्थित थे।

हाट बाजार क्लिनिक योजना से दूरस्थ अंचल के ग्रामीणों को मिल रहा बेहतर चिकित्सकीय सुविधा, फरसाबहार के ग्राम तुमला में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक लगाया गयाए लोगों को निःशुल्क जांच के साथ दवाई भी की गई वितरित

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में जिले में लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से दूरस्थ अंचलों में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक लगाया जा रहा है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा फरसाबहार विकासखंड के ग्राम तुमला में हाट बाजार क्लिनिक लगाकर लोगों का स्वास्थ्य जांच किया गया। साथ ही ग्रामीणों को स्वच्छ रहने एवं साफ-सफाई का ध्यान रखते हुए खान-पान करने के संबंध में सुझाव दिए गए। ग्रामीणों को हाट बाजार क्लिनिक योजना से काफी लाभ प्राप्त हो रहा है। ग्रामीणांे का समय के साथ ही राशि की भी बचत हो रही है। इस अवसर पर एसडीएम मो. शबाब खान उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना में युवक युवतियों को निःशुल्क प्रशिक्षण से मिल रहा है रोजगार,फायर फाईटर फोर्स में, जशपुर जिले के 20 प्रवासी युवाओं को प्लेसमेंट के माध्यम से हुआ चयन

जशपुर. जशपुर जिले में मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अन्तर्गत विभिन्न टेडों में बेरोजगार शिक्षित युवक-युवतियों को निःशुल्क प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा हैं। युवाओं को सिलाई मशीन, कम्प्यूटर ऑपरेटर, फायर फाईटर फोर्स, ईमरजेंसी मेडिकल टेक्निशियन के टेªड का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिला प्रशासन ने 20 प्रवासी मजदूरों को कोरोना काल में जी फोर एस सिक्युरिटी सर्विसेस में प्लेसमेंट के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराया गया है। इसी कड़ी में कौशल विकास योजना के तहत् युवाओं को 04 माह का आवासीय प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण समापन उपरांत समस्त प्रशिक्षित युवाओं को जी फोर एस सिक्युरिटी सर्विसेस में रोजगार मिला है और सभी युवाओं को निःशुल्क आवासीय सुविधा के साथ प्रतिमाह 10 हजार रूपए का वेतन भी प्राप्त हो रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!