सोशल मीडिया के माध्यम से हो रहे सायबर क्राईम पर छत्तीसगढ़ पुलिस ने जारी किया अलर्ट, बताया फ्राड का तरीका और बचाव का दिया सुझाव….पढ़े पूरी ख़बर

Advertisements
Advertisements

तकनीकी सेवाएं, पुलिस मुख्यालय नवा रायपुर, अटल नगर (छ.ग.) ने जारी किया साइबर अलर्ट

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

रायपुर : पुलिस मुख्यालय स्थित साइबर क्राईम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर दर्ज होने वाली शिकायतों के आधार पर यह देखने में आ रहा है कि आजकल ठगी करने वाले Social Media (Telegram, Instagram or Whatsapp Messenger App)  माध्यम् से विभिन्न प्रकार के Task Complete कर पैसा कमाने का लालच देते हैं और पीड़ित को भरोसे में लेकर उनकी मेहनत की कमाई को ठग लेते हैं – 

फ्रॉड का तरीका ?

       नौकरी की तलाश करने वाले युवको का मोबाइल नंबर विभिन्न नौकरी प्रदान करने वाली वेबसाइट जैसे Naukari.com आदि से मोबाइल नंबर प्राप्त किया जाता है।

       पीड़ित को Telegram, Instagram or Whatsapp Messenger App के माध्यम से पार्ट टाइम ऑनलाइन नौकरी का आफर दिया जाता है जिसमें विभिन्न प्रकार के Task Complete करने पर पैसा मिलने की बात कही जाती है।

       पीड़ित को टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ा जाता है जहां उसे विभिन्न प्रकार के टास्क दिए जातें हैं -जैसे किसी दिये गये पते को Google Map पर Locate करके उसका Screen Shot भेजना, कोई Movie Subscribe   करना आदि।

       पीड़ित को किसी वेबसाइट का लिंक प्रदान कर रजिस्ट्रेशन भी करवाया जाता है जहाँँ पर उसके द्वारा जमा की जाने वाली राशि प्रदर्शित होती है।

       शुरू में इस तरह के Task Free होते  हैं और उन्हें पूरा करने पर Victim को भ्रमित करने के लिए कुछ राशि का भुगतान भी किया जाता है। किंतु बाद में पीड़ित को यकीन होने पर Paid Task दिए जाते हैं।

       Paid Task पहले पीड़ित को कुछ राषि दिए गए Phonepe, Googlepe आदि Account में राषि जमा करवाई जाती है और Task Complete करने पर कुछ राशि वापस भी की जाती है।

       धीरे-धीरे पीड़ित फ्रॉडस्टर के झांसे में आने लगता है और अधिक राशि जमा करवाता चला जाता है।

       तत्पश्चात पीड़ित अपनी राशि को वापस पाने के लिए के लिए कभी Tax के नाम पर, तो कभी Clearance आदि के नाम पर अधिक राशि का भुगतान करते जाता है और इस तरह वह ठगी का शिकार हो जाता है।

सुझाव

ऽ      ऑनलाइन नौकरी हेतु आवेदन करते समय अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे- मोबाइल नंबर देने से बचे जो कि आसानी से ठगो को प्राप्त हो सकती है।

ऽ      इस तरह के भ्रमित करने वाले मैसेज/कॉल पर भरोसा करने से बचें। कम्पनी के बारे में पूरी तरीके से जांच पड़ताल करने के पष्चात ही नौकरी हेतु सहमति प्रदान करें ।

ऽ      फ्रॉड होने पर तत्काल साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करके या www.cybercrime.gov.in  ऑनलाइन शिकायत दर्ज करायें साथ ही निकटतम पुलिस थाना से सम्पर्क करें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!