जशपुर कलेक्टर की अध्यक्षता में गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक संपन्न : विद्युत की आवश्यकता वाले गौठानो में शीघ्रता से बिजली आपूर्ति कराने के लिए किया गया निर्देशित

Advertisements
Advertisements

बैठक में छ.ग.सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2023 और बेरोजगारी भत्ता के संबंध में जनपद सीईओ को दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के सभी गौठानो में गोधन न्याय योजना का प्रभावी क्रियान्वयन कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला  पंचायत श्री जितेंद्र यादव, उपसंचालक कृषि, पशु चिकित्सा सेवा, समस्त जनपद सीईओ, सीएमओ नगरीय निकाय एवं सहकारी समिति, नोडल अधिकारी अपेक्स बैंक, ईडीएम श्री नीलांकर बासु सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने विद्युत की आवश्यकता वाले गौठानो की जानकारी लेते हुए विद्युत विभाग के अधिकारी को सभी ब्लॉक के विद्युत विहीन गौठानों में शीघ्रता से विद्युत आपूर्ति कराने के निर्देश दिए। उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के गौठानों में गोबर खरीदी, निर्मित जैविक खाद, टाका भराव, विक्रय हुए खाद की गौठानवार जानकारी लेते हुए सभी गौठानो में नियमित रूप से गोबर खरीदी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। जिले के सभी विकासखंडों में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लगभग सभी गौठानो में लक्ष्यानुसार प्रत्येक पखवाड़े 30 क्विन्टल गोबर खरीदी पूर्ण हो रही है। उन्होंने इस कार्य को आगे भी इसी प्रकार बनाए रखने के लिए कहा। इस हेतु सभी अधिकारियों को व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कही।

कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को गोबर क्रय के आधार पर रूपांतरण बढ़ाने में व्यक्तिगत रुचि लेकर कार्य करने के निर्देश दिए। साथ ही अभियान चलाकर निर्मित खाद की छनाई एवं पैकेजिंग करने की बात कही। बैठक में कलेक्टर ने विकासखण्डवार जैविक खाद विक्रय की जानकारी ली। उन्होंने सहकारी समितियों में खाद का भंडारण कर आमजनों को प्राथमिकता से जैविक खाद विक्रय कराने की बात कही। उन्होंने उपसंचालक कृषि को जिले के खाद व्यापारियों की बैठक लेकर उन्हें खाद क्रय कराने के लिए कहा। साथ ही पंचायतों में किसान चौपाल का आयोजन कर किसानों को जैविक खाद के उपयोग हेतु प्रेरित करने के लिए कहा। उन्होंने नोडल अपेक्स बैंक से गोधन के राशि भुगतान की जानकारी लेते हुए बैंक खाता विवरण में सुधार करवाकर जल्द से जल्द बिक्री हुए खाद की राशि का भुगतान महिला समूह व गौठान समिति को कराने के निर्देश दिए। गौमूत्र खरीदी की जानकारी लेते हुए उन्होंने शत प्रतिशत गौमूत्र का विक्रय कराने के लिए कहा।  क्रेडा अधिकारी को स्वीकृत गौठानो एवं चारागाह में प्राथमिकता के साथ सोलर पंप लगाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि गौठान का विकास शासन की प्राथमिकता है। गौठान एवं चारागाह में गतिविधियों के संचालन के लिए जलापूर्ति आवश्यक है। इस दौरान बैठक में कलेक्टर डॉ. मित्तल ने 01 अप्रैल 2023 से प्रारंभ हो रहे छत्तीसगढ़ सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2023 एवं बेरोजगारी भत्ता के संबंध में खण्ड स्तर पर की जा रही तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने दोनों योजनाओं के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए समय पूर्व संपूर्ण तैयारी सुनिश्चित करने हेतु सभी अधिकारियों को निर्देशित किया। सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 के लिए विभिन्न विभागों से समन्वय कर प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिए प्रगणक दल का गठन करने, प्रशिक्षण हेतु मास्टर ट्रेनर्स चयनित करने सहित संपूर्ण तैयारी समय पूर्व सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सर्वेक्षण कार्य निर्बाध रूप से पूर्ण कराने हेतु दलों के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों की चिन्हांकन कर उनकी सूची तैयार रखने के लिए कहा।  सभी सीईओ को स्वयं से एक डमी एंट्री कर ऐप की कार्यप्रणाली को बारीकी से समझने के लिए कहा। साथ ही खण्ड स्तर पर भी दल का प्रशिक्षण पूर्ण कराने के लिए कहा। इसी प्रकार बेरोजगारी भत्ता योजना के क्रियान्वयन हेतु सभी जनपदों में क्लस्टर निर्माण, सत्यापन समिति का गठन, समिति के सदस्यों का चयन जैसे आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने योजना का लाभ प्रदान करने हेतु आवेदकों को सभी सहूलियत प्रदान करने के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!