जशपुर जिले में गोबर से पेंट बनाने की मशीन स्थापित, बगीचा के जुरगुम में गोबर से पेंट बनाने का कार्य समूह की महिलाएं कर रही

Advertisements
Advertisements

गोबर पेंट का उपयोग शासकीय भवनों के रंगाई-पौताई कार्य में किया जाएगा

गोबर से बना पेंट जीवाणु और फंगस को रोकने में सक्षम

पेंट उत्पादन कार्य से महिलाओं को होगी अतिरिक्त आमदनी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा महिलाओं समूहों को आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है। जिससे आज जिले के ग्रामीण महिलाएं गौठान के माध्यम से जुड़कर स्वावलंबी बन रही है। राज्य शासन द्वारा गौठानों से जुड़ी स्व सहायता समूहों की महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए रीपा के माध्यम से अन्य गतिविधियों में शामिल किया जा रहा है और अतिरिक्त आय अर्जित करने को मौका दिया जा रहा है।

इसी कड़ी में कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के दिशा-निर्देश में बगीचा विकासखण्ड के जुरगुम ग्राम पंचायत में रीपा के तहत् गोबर से पेंट बनाने की तकनीकी मशीन स्थापित किया गया है। जो जिले के लिए बड़ी उपलब्धि है। मशीन लगने से समूह की महिलाओं में उत्साह देखने को मिल रही है। समूह की महिलाओं ने छत्तीसगढ़ शासन और जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया है। 

जनपद सीईओ बगीचा विनोद सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि जुरगुम ग्राम पंचायत में रीपा के माध्यम गोबर से पेंट बनाने का मशीन लगाया गया है। इस मशीन से लगभग प्रतिदिन 1000 लीटर पेंट का उत्पादन होगा। महिलाओं को 20 रूपए प्रति लीटर के मान से राशि मिलने से प्रतिदिन 2000 रूपए तक की आमदनी मिलेगी। उन्होंने बताया कि समूह की महिलाएं इसमें कार्य करेंगी और उनकी आर्थिक आय में वृद्धि होगी। गोबर से पेंट बनाने का मशीन से प्राकृतिक डिस्टेंपर पेंट बनाया जाएगा और शासकीय कार्यालयों, स्कूलों, छात्रावासों सहित अन्य जगहों में पोताई के लिए गोबर पेंट का उपयोग किया जाएगा।  

गोबर से बने पेंट के उपयोग से अनेक लाभ भी होगें। इससे पर्यावरण पूरक, जीवाणु रोधक, एंटीफंगल, भारी धातुओं से मुक्त, गंधहीन, उष्णता रोधक, विषरहित एवं किफायती बताया गया है। गाय के गोबर से बना यह पेंट जीवाणु और फंगस को रोकने में सक्षम है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!