विशेष पिछड़ी जनजातियों का मतदाता सूची में शत-प्रतिशत नाम जोडऩे के साथ मतदान के लिए करें प्रोत्साहित-कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा

Advertisements
Advertisements

मतदान प्रतिशत बढ़ाने औद्योगिक श्रमिको, विशेष पिछड़ी जनजाति, महिलाओ, दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं पर रहेगा फोकस

निर्वाचन से जुड़े प्रशिक्षण करें शुरू, ड्यूटी लगाना करें सुनिश्चित

मतदान जागरूकता के लिए स्वीप कार्यक्रम हेतु कार्ययोजना बनाने के दिए निर्देश

निर्वाचन के तैयारियों के संबंध में कलेक्टर श्री सिन्हा ने ली बैठक

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

जिले में विशेष पिछड़ी जनजातियां निवासरत है, उन्हें विशेष रूप से फोकस कर उनका शत-प्रतिशत नामों को मतदाता सूची में जोडऩा सुनिश्चित करें, इसके साथ ही उनको मतदान के लिए प्रोत्साहित करने का कार्य करें। विशेष पिछड़ी जनजाति (पीवीटीजी) वर्ग का कोई भी व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में  नही छूटना चाहिए, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। उक्त बातें कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित निर्वाचन कार्य की तैयारियों के संबंध में ली गई बैैठक में कही। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्दर यादव उपस्थित रहे। 

कलेक्टर श्री सिन्हा ने अधिकारियों से कहा कि जिले के कुछ विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग प्रतिशत में गिरावट दर्ज की गई है। इसे बढ़ाने के लिए विशेष कार्ययोजना बनाने के साथ मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए औद्योगिक श्रमिको, विशेष पिछड़ी जनजाति, महिलाओं, दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं पर विशेष फोकस किया जाए। मतदान केन्द्रों में उनकी सुविधाओं के साथ मतदान के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर उन्हे प्रोत्साहित करने का कार्य किया जाए। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिले में लगभग एक हजार विशेष पिछड़ी जनजाति के लोग निवास करते है, उनका नाम प्राथमिकता के साथ मतदाता सूची में जोड़ते हुए विभिन्न कार्यक्रम के माध्यम से उन्हें मतदान के लिए जागरूक करें।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि निर्वाचन का कार्य सबसे महत्वपूर्ण होता है। मतदान केंद्रों में जरूरी सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके लिए सभी अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन का कार्य पूर्ण करें। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि मतदान केंद्रों में दिव्यांगजन, महिला एवं शिशुवती महिलाओं के लिए आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों का युक्तियुक्तकरण भी एक अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है, इसे पूरी गंभीरता से किया जाए। जिससे मतदाताओं को आसानी हो। उन्होंने मतदाता सूची का पुनरीक्षण, मतदान दल गठन के लिए कर्मचारियों के जानकारी की सॉफ्टवेयर में एंट्री, मतदान के लिए सामग्री वितरण और वापसी के लिए केंद्र का निर्धारण, दलों के यातायात के इंतजाम की तैयारी जैसे विभिन्न बिंदुओं पर भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्वाचन कार्य में लगने वाली सामग्री और संसाधनों की व्यवस्था के निर्देश देते हुए सभी कार्यो को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि निर्वाचन कार्य में आरओ तथा एआरओ बनाने के साथ ही विभागीय अधिकारी कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है। उन्होंने सभी की ट्रेनिंग शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के कई कार्य निर्वाचन आयोग के विभिन्न एप द्वारा भी संचालित होते हैं। इन ऐप्स की ट्रेनिंग भी समय-सीमा में पूरी कर ली जाए।

बैठक में अपर कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगडे, अपर कलेक्टर श्री राजीव पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर श्री डी.आर.रात्रे, एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

मतदाता जागरूकता हेतु स्वीप कार्यक्रमों की बनाएं कार्ययोजना

कलेक्टर श्री सिन्हा ने स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। जिसके तहत मतदाता जागरूकता के लिए औद्योगिक, शहरी, जनजातीय क्षेत्रों के साथ नए मतदाता, वृद्धजन, दिव्यांगजन, महिला एवं तृतीय लिंग के लिए विशेष कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के युवाओं के साथ ही दिव्यांगजनों का नाम मतदाता लिस्ट में जोडऩे का कार्य सुनिश्चत करते हुए उन्हे जागरूक करें ताकि उनकी मतदान में सहभागिता बढ़े। इसी क्रम में कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा वृद्धजन के सम्मान में वृद्धजन सम्मान दिवस का आयोजन करते हुए इसके माध्यम में अन्य लोगों को भी मतदान के लिए जागरूक करें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!