जशपुर जिला अन्तर्गत फरसाबहार ब्लॉक के 20 ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव, मितानिन कुपोषित बच्चों को सुपोषित करने का लिया संकल्प: केला, अंडा, दूध ,खिचड़ी खिलाने की ली जिम्मेदारी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

फरसाबहार: ब्लाक फरसाबहार अंतर्गत कुल 20 ग्राम पंचायत जहा अधिक कुपोषण है चिन्हांकित कर सरपंच, सचिव को ग्राम पंचायत में जितने कुपोषित बच्चे है सुपोषित करने का लिया संकल्प और कुपोषित बच्चो को सप्ताह में दो दिन केला अंडा दूध और खिचड़ी खिला कर सुपोषित करने की जिम्मेदारी उठाया है साथ ही साथ कमजोर बच्चो के माता पिता व घर के अन्य सदस्य भी बच्चे की व्यक्तिगत साफ सफाई ,घर में भी संतुलित भोजन खिलानेपर विशेष ध्यान देने की समझाइश दी गई।

ग्राम पंचायत पुरैनबंद के सरपंच ,सचिव, मितानिन, पंचगण ने अभिभावक से अपेक्षा करते हुए कार्यक्रम सप्ताह में दो दिन रखने सुझाव दिया गया। प्रोजेक्ट टपकरा दो अंतर्गत ग्राम पंचायत पुरैनबंध  कुपोषित बच्चे 15 है। कार्यक्रम आयोजित कर पोषण आहार के संबंध में जानकारी दी गई।

ग्राम पंचायत अमडीहा में कुल 30 बच्चो को अंडा दूध केला खिचड़ी खिला कर सुपोषित करने की जिम्मेदारी लिया गया है। अमडिहा सरपंच के द्वारा भी दो माह तक सप्ताह में दो दिन विशेष पौष्टिक भोजन खिला कर सेवा देना प्रारंभ किया है।

गौरतलब है कि जिले में कुपोषण के स्तर में कमी लाने, 0-5 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों को कुपोषण से मुक्त कराने, जनभागीदारी को बढ़ावा देने और एनिमिया मुक्त अभियान को सफल बनाने सुपोषण चौपाल कार्यक्रम का आयोजन जिला स्तर पर किया जा रहा है। कुपोषण स्तर में कमी  एवं बेहतर क्रियान्वयन के लिए ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति का गठन किया गया है जो स्वास्थ्य जागरूकता में सुधार और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए समुदाय की पहुंच, विशिष्ट स्थानीय जरूरतों को पूरा करने और समुदाय आधारित योजना और निगरानी के लिए एक तंत्र के रूप में कार्य करने का एक मंच है।जो गंभीर कुपोषित बच्चों के लिए बना मददगार साबित हो रहा है। कुपोषण को दूर करने के  अधिकारियों द्वारा अपने चिन्हाकित गांव में जाकर सरपंच, पंच, जनप्रतिनिधियों, पर्यवेक्षक, एएनएम, मितानिन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की उपस्थित में सुपोषण चौपाल लगाकर बच्चों के पालकों को जागरूक किया जा रहा है। जिसमें सरपंच, पंच , स्थानीय प्रतिनिधि अपनी सहभागिता निभा रहे है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!