हाई स्कूल परिसर धमनी में रोपे गए कटहल के पौधे, धमनी को कटहल ग्राम बनाने लिया गया संकल्प, स्कूली बच्चों को खेल सामग्री व ग्रामीणों को बांटे गए पौधे

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बलौदाबाजार

पलारी विकासखण्ड के वन  ग्राम धमनी स्थित  हाई स्कूल परिसर  में वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा आयोजित वृक्षारोपण  कार्यक्रम में शनिवार को अतिथियों के द्वारा कटहल के पौधे रोपे  गए। जिला बलौदाबाजार -भटापारा के जिला एवं सत्र न्यायाधीश  श्री विजय कुमार एक्का के मुख्य आतिथ्य एवं प्रधान न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायलय श्रीमती सुमन एक्का की अध्यक्षता में आयोजित  कार्यक्रम का शुभारंभ छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र पर माल्यर्पण एवं राजगीत के साथ हुआ। इस अवसर पर ग्राम धमनी में बड़े पैमाने पर कटहल पौधे लगाकर कटहल ग्राम के रूप में विकसित करने की बात कही गई। अतिथियों के द्वारा स्कूली बच्चो को विभिन्न खेल सामग्री तथा ग्रामीणों को करीब एक हजार कटहल पौधे वितरित किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित मरते हुए जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री एक्का ने कहा कि हवा और पानी जीवन के लिए अनिवार्य घटक है और ये दोनों पेड़ पौधों से जुड़ा हुआ है। पेड़ से मिलने वाली शुद्ध ऑक्सीजन से ही हमारा जीवन चलता है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए हमारे कर्तव्य के बारे में संविधान  में भी उल्लेख है। हम सभी का कर्तव्य है कि पर्यवरण का संरक्षण करें। उन्होंने कहा कि जहां भी जगह मिले वहां पौधा लगाना चाहिए और उसकी भलीभांति सुरक्षा व देख -रेख भी करें। प्रधान न्यायाधीश श्रीमती सुमन एक्का ने कहा कि तेजी से शहरीकरण होने के कारण जंगल सीमित होते जा रहे है जिससे जलवायु परिवर्तन भी हो रहा है। पर्यावरण संतुलन के लिए लागातार वृक्षारोपण जरूरी है। उन्होंने कहा कि कटहल का पौधा हरियाली बढ़ाने के साथ ही  वाणिज्यिक रूप से भी महत्वपूर्ण है। यहां  कटहल का अच्छा उत्पादन  होने से इसकी मांग भी बढ़ेगी। कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने कहा कि महानदी तट पर बसा  ग्राम धमनी प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण है। यहां की वन प्रबंधन समिति सक्रिय है तभी यहां की नैसर्गिक संसाधनों का अच्छी तरह से देख- रेख हो रहा है। उन्होंने कहा कि पौधे जरूर लगाने चाहिए, लगाए गए पौधे उम्र भर साथ देते हैं। आने वाली पीढ़ियों को भी इसका लाभ मिलता है। इस स्कूल परिसर में आज रोपे गए पौधे 3 से 4 साल में पेड़ बनकर छाया देंगे,फल देंगे जिसका लाभ यहां के शिक्षकों एवं  विद्यार्थियों को मिलेगा।

कार्यक्रम को विशेष न्यायाधीश पोक्सो श्री शाहबुद्दीन कुरैशी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री दीपक झा, डीएफओ श्री मयंक अग्रवाल, वन प्रबंधन समिति के अध्यक्ष श्री रामनारायण यादव  ने भी सबोधित किया। डीएफओ श्री अग्रवाल ने बताया कि इस वर्ष वन विभाग द्वारा जिले में करीब 50 हेक्टेयर क्षेत्र में वृक्षारोपण किया जाएगा और अब तक करीब 3.50 लाख पौधों का निःशुल्क वितरण किया गया है।

 इस अवसर पर मुख्य न्यायायिक मजिस्ट्रेट श्री अजय कुमार खाखा, प्रथम न्यायिक मजिस्ट्रेट कसडोल श्री हेमंत कुमार, सहायक कलेक्टर सुश्री नम्रता चौबे आतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री हरीश कुमार दास, एसडीओ श्री गोविंद सिंह ठाकुर सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामवासी और स्कूली बच्चे उपस्थित थे। 

Advertisements
error: Content is protected !!