जशपुर कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक : विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा क्षेत्र में जागरूकता लाने कुपोषण चौपाल लगाने के दिये निर्देश

Advertisements
Advertisements

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में अधिकारी कर्मचारियों की सहभागिता शत-प्रतिशत सुनिश्चित करने के निर्देश दिए

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज कलेक्टोरेट सभा कक्ष में सप्ताहिक समय सीमा की बैठक में  चिकित्सा व्यवस्था एवं उपचार के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी चिकित्सा अमला को जरूरतमंद पीड़ित मरीजों का समय पर बेहतर उपचार हो सके  चिकित्सकों की ड्यूटी चार्ट लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने गोधन न्याय योजना की समीक्षा की तथा शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के गौठानों में गोबर खरीदी, निर्मित जैविक खाद, टाका भराव, विक्रय हुए खाद की गौठानवार जानकारी लेते हुए सभी गौठानों में नियमित रूप से गोबर खरीदी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने वर्मी कंपोस्ट की विक्रय शत प्रतिशत करने निर्देशित किया।

कलेक्टर ने सभी विभाग की लंबित प्रकरणों की विभाग वार जानकारी ली एवं समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभाग अंतर्गत संचालित शासन की योजनाओं का बेहतर क्रियानुवान  करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वामी आत्मानंद स्कूलों में भर्ती प्रक्रिया समय पर पूर्ण करने निर्देशित किया। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को लंबे समय से अनुपस्थित कर्मचारियों की सूची उपलब्ध कराने कहा। स्कूल भवन एवं आश्रम छात्रावास को रिपेयरिंग करने कहा और एकल शिक्षक तथा शिक्षक विहीन स्कूलों की सूची उपलब्ध कराने  कहा।उन्होंने नगर पालिका क्षेत्र में संचालित मुख्यमंत्री मितान योजना की जानकारी ली तथा लोगों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए वार्ड वार शिविर लगाकर जाति, निवास, आय एवं अन्य समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने स्वास्थ्य व्यवस्था बेहतर हो एवं जरूरतमंद लोगों को ब्लड समय पर उपलब्ध हो सके इसके लिए सभी विभाग के अधिकारी कर्मचारियों को  ब्लड बैंक सेंटर जाकर ब्लड डोनेट करने निर्देशित किया। उन्होंने जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र जिनका नही बना है स्कूलों से जानकारी लेकर शत प्रतिशत बनाने  के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग से कुपोषण के स्थिति के जानकारी ली। उन्होंने विशेष पिछड़ी जनजाति क्षेत्रों में पहाड़ी कोरवा में जागरूकता लाने के लिए अभियान चलाकर कुपोषण चौपाल लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने 2 अगस्त को प्रारंभ हो रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में सभी अधिकारी कर्मचारी को शत प्रतिशत उपस्थित रहकर सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने नए पीडीएस दुकान की स्थिति की जानकारी ली तथा आवश्यक कार्रवाई कर कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने निराश्रित राशन कार्ड के संबंध में की जानकारी ली एवं एवं लाभान्वित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अग्रणी बैंक प्रबंधक को बैंक से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए जनपद स्तर पर सभी बैंकर्स की बैठक लेकर समस्याओं का निराकरण करने निर्देशित किया जिससे हितग्राहियों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। उन्होंने  मत्स्य विभाग, जल संसाधन विभाग एवं संबंधित विभाग को डबरी, तालाब,कुआं आदि की सूची उपलब्ध कराने कहा जिससे जियो टैग के माध्यम से मैप किया जा सके। सप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा, डीएफओ श्री जितेंद्र उपाध्याय,अपर कलेक्टर श्री आईएल ठाकुर, सभी एसडीएम एवं विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!