पुलिसकर्मियों को थाने आये फरियादियों से शालीनता पूर्वक व्यवहार करने का भी दिया निर्देश.

बैंकिंग फ्रॉड में पीड़ित के रुपये वापस दिलाने के सतत प्रयासों के साथ चोरी, नकबजनी के रिपोर्ट पर तत्काल अपराध पंजीबद्ध करने का निर्देश.

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

रायगढ़ : आज दिनांक 11 अगस्त 2023 को रायगढ़ रेंज के डीआईजी श्री राम गोपाल गर्ग द्वारा जिला रायगढ़, जशपुर और सक्ती के पुलिस अधिकारियों की संयुक्त वर्चुअल बैठक लिया गया। बैठक में जिलों के पुलिस अधीक्षक सहित राजपत्रित अधिकारीगण और थाना, चौकी प्रभारी, आर.आई. उपस्थित थे।

बैठक में डीआईजी रायगढ़ ने अधिकारियों को आगामी विधानसभा को लेकर जिलों में व्हीआईपी और व्हीव्हीआईपी के आगमन को लेकर उनकी सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक ना हो, इस संबंध में महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिये, साथ ही शांतिपूर्वक चुनाव कराने हेतु मतदान केंद्रों में सुरक्षा व्यवस्था की प्लानिंग करने और क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए समस्त आवश्यक कदम उठाने हेतु कहा।

वर्चुअल बैठक में उनके द्वारा जिलों के भ्रमण दौरान पायी गई खामियों को लेकर कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट किया गया और आवश्यक सुधार करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने थाना आये फरियादी या आगंतुकों से शालीनतापूर्वक उनकी बातें सुनने और उनके शिकायत/रिपोर्ट पर उचित वैधानिक कार्यवाही करने को कहा गया। उन्होंने बताया कि अक्सर चोरी, नकबजनी की वारदातों में एफआईआर लेने में ढिलाई बरती जाती है जो ठीक नहीं है, उन्होंने चोरी, नकबजनी की घटनाओं की तस्दीकी उपरांत तत्काल एफआईआर दर्ज कर जांच में जुट जाने का निर्देश दिया गया। बैठक में पिछले 2 सालों में लगातार अपराधों में संलिप्त आरोपियों की लिस्टिंग कर अधिक से अधिक निगरानी, गुंडा बदमाश खोले जाने के निर्देश दिये। वहीं फरार वारंटियों की कैटेगरी वाइज डिवाइड कर उनकी धरपकड़ में तेजी लाने के निर्देश के साथ ही साइबर फ्रॉड के मामलों में ज्यादातर मामले बैंकिंग फ्रॉड की शिकायतों की होना बताकर और ऐसी शिकायतों को नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल में अनिवार्य रूप से अपलोड करने के साथ पीड़ित के रुपए वापस दिलाए जाने की हर संभव प्रयास कर सभी प्रकिया का पालन करने कहा गया।

उन्होंने तीनों जिलों में साइबर जागरूकता के लिए चलाए जा रहे साइबर प्रहरी” की समीक्षा कर बीट आरक्षकों को बीट के अधिक से अधिक व्यक्तियों को उनकी सहमति से साइबर प्रहरी” व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड करने तथा साइबर फ्रॉड संबधित वीडियो क्लिप इत्यादि के माध्यम से जागरूक करने कहा गया। बैठक में पुलिस अधीक्षकों को जिलों में विजिबल पुलिसिंग के अंतर्गत भीड़-भाड़ वाले स्थान पर पुलिस की उपस्थित तथा रात्रि गस्त दौरान अधिक से अधिक स्थानों पर पुलिस की मौजूदगी को हो ऐसी व्यवस्था बनाने को कहा गया। उन्होंने थाना क्षेत्र में जुआ, सट्टा, अवैध शराब, नशे के प्रकरणों या किसी अन्य अवैधानिक गतिविधियों में संलिप्त व्यक्तियों पर कठोर कार्यवाही के निर्देश दिए। 

वर्चुअल बैठक में उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जशपुर श्री डी.रविशंकर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायगढ़ श्री सदानंद कुमार, श्री एम.आर.आहिरे, पुलिस अधीक्षक सक्ती तथा जिलों के राजपत्रित अधिकारी एवं थाना, चौकी प्रभारी सम्मिलित हुये।

You missed

error: Content is protected !!