भाजपा विधायक व पूर्व मंत्री बृजमोहन ने कहा – धान खरीदी को लेकर बघेल का कथन झूठा, धान खरीदी के लिए 80% प्रतिशत पैसा देती है केंद्र सरकार.

प्रदेश प्रवक्ता शर्मा ने कहा – प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में धान का समर्थन मूल्य 873/- रुपए बढ़ा, खाद में सब्सिडी बढ़ाकर 1.08 लाख करोड़ रुपए करके किसानों को दी बड़ी राहत.

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

रायपुर : भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ विधायक व पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने इस वर्ष छत्तीसगढ़ प्रदेश से 86.5 लाख मीट्रिक टन चावल अर्थात 1.30 करोड़ मीट्रिक टन धान की बंपर खरीदी करने का निर्णय लेकर छत्तीसगढ़ के किसानों को सौगात दी है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने छत्तीसगढ़ के किसानों की पूरी उपज की खरीदी की व्यलस्था कर दी है, इसके लिए छत्तीसगढ़ के किसान केंद्र सरकार का अभिनंदन करते हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि भाजपा इसकी जानकारी छत्तीसगढ़ के प्रत्येक किसानों तक पहुँचाएगी और प्रयास करेगी कि प्रदेश का हर किसान प्रधानमंत्री श्री मोदी को पोस्टकार्ड लिखकर धन्यवाद ज्ञापित करेंगे।

एकात्म परिसर स्थित भाजपा कार्यालय में शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में विधायक व पूर्व मंत्री श्री अग्रवाल ने आरोप लगाया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बार-बार यह झूठ बोलते हैं कि किसानों का पूरा धान प्रदेश सरकार खरीदती है, जबकि सच्चाई यह है कि केंद्र सरकार ने अब तक धान खरीदी के लिए प्रदेश सरकार को 74 हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि का भुगतान किया है। जिसकी बदौलत प्रदेश के किसानों का धान खरीदा जा सका। श्री अग्रवाल ने पूछा कि प्रदेश सरकार यह बताए कि उसने प्रदेश के किसानों को कितना पैसा स्वयं की मद से दिया है ? प्रदेश के लबरा मुख्यमंत्री केंद्र सरकार पर केवल झूठे आरोप लगाने का काम करते हैं। यदि केंद्र सरकार चावल नहीं खरीदती है तो क्या प्रदेश सरकार में इतना दम है कि वह किसानों की उपज का पूरा धान खरीद सके ? हकीकत तो यह है कि प्रदेश की कुल उपज का 82% प्रतिशत धान चावल के रूप में केंद्र सरकार ही खरीदती है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने स्वयं यह बात रायपुर की जनसभा में कही थी। दु:खद तो यह है कि प्रधानमंत्री के कथन को मुख्यमंत्री ने तब झूठा करार दिया था ? जो सरकार अंतर की राशि का भुगतान समय पर एकमुश्त नहीं कर सकती, वह किस आधार पर पूरा धान खरीदने का दावा कर रही है ?

भाजपा विधायक व पूर्व मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा है कि कांग्रेस सरकार समर्थन मूल्य के मुद्दे पर झूठ बोल कर किसानों को गुमराह कर रही है। कांग्रेस ने प्रति क्विंटल धान की कीमत 2500/- रुपये देने का वादा तब किया था जब समर्थन मूल्य 1750/- रुपए प्रति क्विंटल था। तब कांग्रेस की सरकार को किसानों को प्रति क्विंटल धान की खरीदी पर 750/- रुपये का बोनस देना था, लेकिन कांग्रेस की सरकार ने चालबाजी करते हुए उन्हें अंतर की यह राशि नहीं दी। अब धान का समर्थन मूल्य प्रति क्विंटल 2184/- रुपये है। इसमें 750/- रुपए जोड़कर इस सरकार को प्रति क्विंटल धान की खरीदी पर किसानों को लगभग लगभग 3000/- रुपये देना चाहिए। यह भी स्पष्ट है कि इस दौरान हर साल केंद्र सरकार ने धान का समर्थन मूल्य बढ़ाया, लेकिन कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार ने भाजपा की केंद्र सरकार द्वारा किसानों को दी गई राहत का लाभ नहीं दिया, यह किसानों के साथ सरासर धोखेबाजी है। भूपेश बघेल सरकार ने किसानों के हक का पैसा हड़पा है। केंद्र सरकार किसानों के 20 क्विंटल धान खरीदने पर सहमत हो गई है और इसमें प्रदेश की भूपेश सरकार का कोई रोल है ही नहीं।

भाजपा विधायक व पूर्व मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में 40.78 लाख किसान हैं, जिनके खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि पहुँचनी चाहिए, लेकिन छत्तीसगढ़ में सिर्फ 22 लाख किसानों के खातों में सम्मान निधि की राशि पहुँच रही है। प्रदेश के 18 लाख से भी ज्यादा किसानों के खातों में सम्मान निधि की राशि नहीं पहुँचने के लिए प्रदेश की कांग्रेस सरकार दोषी है।

पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए प्रदेश प्रवक्ता संदीप शर्मा ने आँकड़ेवार विवरण देते हुए केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हित में उठाए गए कदमों की विस्तार से चर्चा की और कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के कार्यकाल में धान का समर्थन मूल्य 873/- रुपए बढ़ा है। खाद में सब्सिडी 35 हजार करोड़ रुपए से बढ़ाकर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 1.08 लाख करोड़ रुपए करके किसानों को बड़ी राहत देने का काम किया है। श्री शर्मा ने कहा कि केन्द्र में प्रधानमंत्री श्री मोदी की सरकार आने के बाद धान का समर्थन मूल्य बढ़ने से किसानों को 17,500/- रुपए अधिक मिलेंगे। पहले जब यही धान 1310/- रुपए में किसान 15 क्विंटल बेचते थे तो उन्हें 19,650/- रुपए मिलते थे। इस प्रकार अब किसानों को 17,500/- रुपए अधिक मिलेंगे। श्री शर्मा ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में डीएपी और यूरिया के दाम में बेतहाशा वृद्धि हुई है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल में खाद पर किसानों को 38 हजार करोड़ रुपए जो सब्सिडी दी जाती थी, प्रधानमंत्री श्री मोदी ने उसे बढ़ाकर 1.08 लाख करोड़ रुपए कर दिया। इसके कारण छत्तीसगढ़ के किसान जो प्रति एकड़ खाद औसतन इस्तेमाल करते हैं, उसमें 8 हजार रुपए की अतिरिक्त सब्सिडी का लाभ किसानों को मिल रहा है। श्री शर्मा ने कहा कि इस प्रकार 9 वर्ष में 17,500/- रुपये धान के मूल्य और 8 हजार रुपए सब्सिडी के मिलाकर किसानों को 25,500/- रुपए प्रति एकड़ अतिरिक्त प्राप्त हो रहा है। यह अपने आप में बहुत बड़ी बात है। यह सब इसलिए हो पा रहा है कि सन 2014 में मनमोहन सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर मात्र 64 हजार करोड़ रुपए के अनाज की खरीदी देश के किसानों से की गई थी, जबकि प्रधानमंत्री श्री मोदी के शासनकाल में पिछले साल अनाज की यह खरीदी 2.38 लाख करोड़ रुपए तक पहुँच गई। मोदी सरकार लगभग चौगुनी अनाज की खरीदी कर रही है।

पत्रकार वार्ता में पूर्व विधायक नंदे साहू, प्रदेश प्रवक्ता अमित साहू, प्रदेश मीडिया सह प्रभारी अनुराग अग्रवाल और निश्चय वाजपेयी भी उपस्थित थे।

You missed

error: Content is protected !!