बेरोजगारी भत्ता योजना के हितग्राही मयंक भगत से सीएम ने की बात, मयंक ने ब्ड को दिया धन्यवाद

सीएम ने आई.टी.आई.में प्रशिक्षण अधिकारियों पद के लिए चयनित 84 अधिकारियों को नियुक्ति पत्र भी किए प्रदान

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अपने निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में  बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत पांचवी किस्त के रूप में प्रदेश के 01 लाख 29 हजार 886 हितग्राहियों को  34.55 करोड़ रुपये से अधिक की  राशि सीधे उनके खाते में अंतरित की।  जिसमें जशपुर  जिले के 3 हजार 187 हितग्राहियों के खाते में प्रतिमाह 2500 रुपये के मान से 79 लाख 67 हजार रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित की गई है। 

बेरोजगारी भत्ता योजना के राशि अंतरण कार्यक्रम में जशपुर जिले से सीईओ जिला पंचायत श्री संबित मिश्रा, श्री प्रकाश यादव, सहायक संचालक कौशल विकास एवं बेरोजगारी भत्ता प्राप्त हितग्राही भी वर्चुअल माध्यम से जुड़े हुए थे । इस दौरान  मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह खुशी की बात है कि प्रदेश में युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जा रहा है और लगातार युवाओं को नौकरियां भी मिल रही है। आज जिन युवाओं को नियुक्ति पत्र मिले हैं, उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। यह निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। जैसे-जैसे युवा प्रशिक्षित होंगे, उन्हें कौशल अनुरूप रोजगार से जोडऩे का कार्य भी चलता रहेगा। 

युवाओं को रोजगार से जोडऩा हमारी प्राथमिकता है और इसके लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 36 आईटीआई के आधुनिकरण के लिए 1188.36 करोड़ परियोजना  के लिए एमओयू भी किया गया है। जिससे युवाओं को 06 नवीन तकनीकी ट्रेड के साथ ही 23 शॉट टर्म कोर्स में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे लगभग प्रति वर्ष 10 हजार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन युवाओं को विभिन्न उद्योगों में नियोजित कराया जाएगा। युवाओं को अपनी तरक्की के राह में आर्थिक परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसलिए हमने बेरोजगारी भत्ता देने और पीएससी व व्यापम की प्रतियोगी परीक्षाओं में शुल्क माफ  कर उन्हें बड़ी राहत देने का काम किया है। इस दौरान योजना के  हितग्राही  मयंक भगत ने  मुख्यमंत्री से बात करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया और साथ ही कहा  कि बेरोजगारी भत्ता मिलने से उन्हें पढ़ाई में लगने वाले स्टडी मटेरियल खरीदने में आसानी होती है।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद मिलती है। मेरे माता-पिता अब इस दुनिया में नहीं हैं । ऐसे में आपके द्वारा प्रतिमाह दी जाने वाली राशि से मुझे आर्थिक मदद मिल रही हैं । मुझे पूरा उम्मीद है कि आगे अब हम सभी युवाओं का बेहतर नौकरी का सपना भी पूरा होगा।  गौरतलब है कि इन युवाओं को बेरोजारी भत्ता के साथ ही कौशल प्रशिक्षण के भी दिया जा रहा है।   जशपुर जिले की बाते करे तो विभिन्न ट्रेडों में 256 से अधिक युवाओं को  प्रशिक्षण  दिया जा रहा है। आने वाले दिनों में 200 और युवाओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा जिसके लिए प्रकिया चल रही हैं ।

You missed

error: Content is protected !!