फुगड़ी में 18 से कम आयु पुरुष वर्ग में सूरज बेक और लंगड़ी दौड़ में श्रीमती जीवंती मिंज ने हासिल किया प्रथम स्थान

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

राज्य स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों का आयोजन राजधानी  रायपुर में 25 से 27 सितंबर तक किया गया । जिसमें सभी संभाग के विजेता खिलाड़ी शामिल हुए। जशपुर  जिले से विभिन  खेलों में संभाग स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में प्रथम स्थान प्राप्त खिलाड़ियों ने प्रतिनिधित्व किया। जिला खेल अधिकारी सुश्री दुर्गेश्वरी सिंह ने बताया कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में जिले से 22 खिलाडियों ने विभिन खेल एवं अलग- अलग आयु वर्ग में  भाग लिए । जिसमें 19 महिला एवं 03 पुरुष शामिल हैं। इन 22  खिलाडियों में से 15 महिला एवं पुरुष प्रतिभागियों ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए जिले को कुल 17 मेडल  दिलाए हैं। फुगड़ी में 18 से कम आयु पुरुष वर्ग में सूरज बेक ने पहला स्थान प्राप्त किया है। वही पिट्टूल में 40 वर्ष से अधिक महिला वर्ग में श्रीमती सलोनी बाई, श्रीमती बिहानी और श्रीमती सुनीता बड़ा ने प्रथम स्थान हासिल किया है ।

इसी तरह लंगड़ी दौड़ में श्रीमती जीवंती मिंज ने प्रथम स्थान प्राप्त कर जिले का नाम रोशन किया है। इसी प्रकार जिले से प्रतिनिधित्व कर रहे खिलाड़ियों ने 100मी. दौड़  40 वर्ष से अधिक महिला वर्ग में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है । वहीं संखली 40 वर्ष से अधिक महिला वर्ग में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। इस उपलब्धि पर कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने सभी विजेता खिलाडियों को बधाई देते हुए कहा कि जशपुर जिले के हर वर्ग के लोगों में बेहतर प्रतिभा है । विगत दिनों हुए राज्य स्तरीय  छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में भी यहाँ के प्रतिभागियों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन कर जिले को राज्य स्तर पर  गौरवान्वित किया है जो कि जिले के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। आगे भी बेहतर प्रदर्शन हेतु अपनी शुभकामनाएं दी है।

जिले के लिए यह भी उपलब्धि रही कि सरगुजा संभाग के अंतर्गत आने वाली जिलों में जशपुर जिले से 22  प्रतिभागियों ने  जिले का प्रतिनिधित्व करते हुए 17 पदक हासिल किया। इन 17 प्रतिभागियों में 15  महिला  खिलाडी शामिल रही । सरगुजा संभाग के 380 खिलाड़ियों में से 18 वर्ष तक के 127, 18 से 40 वर्ष तक के 127 एवं 40 वर्ष से अधिक के 126 खिलाड़ियों ने 16 खेल विधा में शामिल होकर अपना दमखम दिखाया। राज्य स्तरीय छत्तीसढ़िया ओलंपिक प्रतियोगिता रायपुर के 4 खेल मैदानों में हुआ। सरदार बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम बुढ़ापारा में फुगड़ी, बिल्लस, भंवरा, बांटी (कांचा), रस्सीकूद एवं कबड्डी का आयोजन हुआ। इसी तरह संचालनालय खेल एवं युवा कल्याण रायपुर परिसर के खुला मैदान में संखली, रस्साकसी, लंगड़ी, गिल्ली डंडा, पिट्ठुल एवं गेेड़ी दौड़, स्वामी विवेकानंद स्टेडियम कोटा में 100 मीटर दौड़, लंबी कूद एवं कुश्ती और नेताजी सुभाष स्टेडियम में खो-खो की स्पर्धाएं हुई। इस छत्तीसगढ़िया ओलंपिक को लेकर पूरे प्रदेश में लोगों में अभूतपूर्व उत्साह देखने को मिला। बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्गों, महिलाओं और युवाओं ने इन खेलों में पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लिया। गाँव-गाँव में खेलों के प्रति सकारात्मक वातावरण तैयार हुआ है। महिलाओं ने भी इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य के छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया गया। घरेलू महिलाएँ, बच्चे और बुजुर्गों ने भी इस ओलंपिक में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

You missed

error: Content is protected !!