समदर्शी न्यूज़ – बेमेतरा : धार्मिक नगरी अयोध्या में आज 22 जनवरी को श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा हुई। बेमेतरा ज़िले में भव्य एवं वृहद रूप से भक्तिमय सांस्कृतिक कार्यक्रम और कला जत्था के माध्यम से जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर आयोजन किया गया। ज़िला मुख्यालय स्थित श्रीराम मंदिर में सुबह से ही मानस गायन, भजन एवं अन्य धार्मिक कार्यक्रम सम्पन्न होते रहे।

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री दयाल दास बघेल देर शाम राम मंदिर के पास तालाब में  दीपदान, गंगा आरती और मानस गायन कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। उन्होंने दीपदान और गंगा आरती की। विधायक बेमेतरा श्री दीपेश साहू ने भी गंगा आरती की। कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा और पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता ने भी आरती में भाग लिया।

गंगा आरती के बाद भक्तगणों/श्रद्धालुओं को आज की इस पवित्र घड़ी और धार्मिक नगरी अयोध्या में आज 22 जनवरी को श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा की बधाई और शुभकामना दी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के लिए बहुत बड़ी ख़ुशी का विषय है कि यहाँ भगवान श्रीराम का ननिहाल है। उन्होंने कहा कि अनगिनत साधु-संतों भक्तगणों और लोगों की आस्था और धैर्य का परिणाम है कि आज अयोध्या में अपने घर श्रीराम लला आये। वहीं विधायक श्री दीपेश साहू ने भी बधाई और शुभकामनाएँ दी, बाद में श्रीराम मंदिर में भगवान श्रीराम के दर्शन किए। स्थानीय मानस गायन का आनंद लिया।

ज़िला प्रशासन द्वारा ज़िला मुख्यालय सहित ब्लॉक और ग्राम पंचायतों में आमजन को इसके सीधे प्रसारण की व्यवस्था एलईडी, टीवी व प्रोजेक्टर के माध्यम से उपलब्ध करायी थी। ज़िला मुख्यालय स्थित राम मंदिर परिसर में बड़ी एलईडी स्कीन की व्यवस्था थी। अयोध्या में श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा का भक्तगणों/श्रद्धालुओं ने सीधा प्रसारण देखा।

स्थानीय कलाकारों द्वारा मानस गान का पाठ किया गया, कार्यक्रम को लेकर स्थानीय लोगों में भी जबरदस्त उत्साह नजर आ रहा। सभी धार्मिक संस्थाएं बढ़-चढ़कर दीपोत्सव की तैयारी में जुटे हुए हैं। पूरे शहर को एक दिन पहले ही राम के रंग में रंग दिया गया था।

‘श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा-रामोत्सव’ के अवसर पर ज़िले में भव्य रूप से भक्तिमय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन के संबंध में ज़िला अधिकारियों और जनमानस तथा मानस मंडलियों, स्थानीय नगरीय निकायों, ग्राम पंचायतों, निजी संस्थानों  धार्मिक ट्रस्ट और मंदिर समितियों के सदस्यों द्वारा भव्य कार्यक्रम आयोजित किए गए। श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा  समारोह के उपलक्ष्य में सरकारी/सार्वजनिक भवनों में रंगीन रोशनी भी की जाएगी।

You missed

error: Content is protected !!