Warning: Constant WP_TEMP_DIR already defined in /home/zwqxd138vglz/public_html/wp-config.php on line 103
बच्चों एवं नवयुवकों में व्यक्तित्व और कौशल विकास हेतु ग्रीष्मकालीन बाल अभिरूचि शिविर का आयोजन जशपुर जिले के सभी विकास खण्डों में - समदर्शी न्यूज

समर कैम्प में आवासीय प्रतिभागियों के लिये शुल्क रूपये 750/- एवं डेस्कालर प्रतिभागियों के लिये शुल्क रूपये 300/- निर्धारित है। यह शुल्क प्रशिक्षणार्थियों द्वारा पंजीयन के समय ही देय होगा।

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

ग्रीष्मकालीन शिविर या समर कैम्प किशोर आयु वर्ग के विद्यार्थियों के बहुआयामी विकास एवं मनोरंजन से जुड़ा महत्वपूर्ण आयोजन है। समर कैम्प सीखने-सिखाने के माहौल को प्रोत्साहित करने के अतिरिक्त अकादमिक कौशल के साथ स्व-रूचि, आजीविका एवं मानसिक कौशल के विकास का एक समन्वित अवसर उपलब्ध कराता है। इन कैम्पों के आयोजन से प्रतिभागियों में विभिन्न विधाओं संबंधित कौशल के अतिरिक्त सामाजिकता, अनुशासन और नेतृत्व जैसे गुणों के विकास की शुरूआत होती है। इसके माध्यम से किशोरों में आत्मविश्वास और मौलिकता जैसे अति महत्वपूर्ण जीवन मूल्यों का भी प्रस्फुटन होता है। इन शिविरों के माध्यम से सुरक्षित वातावरण में नये रोमांच का भी अनुभव किशोरों को होता है, जहाँ विचारों की साझीदारी के माध्यम से सक्रिय सहभागिता और टीम भावना जैसे गुणों को विकसित करते हैं।

समर कैम्प मनोरंजन और व्यवहारिक ज्ञान का एक साझा आयोजन है, जिसके माध्यम से किशोरों की शारीरिक मानसिक और बौद्धिक क्षमता के विकास के साथ आत्मनिर्भरता जैसे महत्वपूर्ण गुणों के विकास के लिए मंच उपलब्ध कराया जा सकता है। जिला प्रशासन द्वारा इन उद्देश्यों की पूर्ति के लिये जिले के 8 विकास खण्डों में 12 से 20 वर्ष आयु वर्ग के छात्र-छात्राओं/युवाओं के लिये दिनाँक 16 मई 2022 से 30 मई 2022 तक विभिन्न विधाओं में समर कैम्प आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

प्रति शिविर 100 से 200 प्रतिभागी (12 से 20 वर्ष आयु वर्ग) सम्मिलित हो सकेंगे। समर कैम्प के लिए छात्र-छात्राओं/युवाओं का पंजीयन दिनाँक 5 मई 2022 से प्रारंभ होकर दिनाँक 12 मई 2022 तक किया जायेगा। समर कैम्प में भाग लेने के लिये इच्छुक प्रतिभागी आवेदन फार्म सहायक आयुक्त- आदिवासी विकास  जशपुर, जिला शिक्षा अधिकारी जशपुर एवं विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय जशपुर, मनोरा, दुलदुला, कुनकुरी, फरसाबहार, कांसाबेल, बगीचा एवं पत्थलगाँव, जिला-जशपुर (छ.ग.) के कार्यालय में निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

समर कैम्प में आवासीय प्रतिभागियों के लिये शुल्क रूपये 750/- एवं डेस्कालर प्रतिभागियों के लिये शुल्क रूपये 300/- निर्धारित है। यह शुल्क प्रशिक्षणार्थियों द्वारा पंजीयन के समय ही देय होगा।

समर कैम्प के प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रत्येक विकास खण्ड मुख्यालय में संचालित स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में आयोजित होगी। आवास की व्यवस्था छात्रावास भवन में की जायेगी। बालक एवं बालिका वर्ग के आवासीय प्रतिभागियों के लिये पृथक-पृथक भवन में आवासीय व्यवस्था उपलब्ध होगी।

समर कैम्प योगाभ्यास, एरोबिक्स, कैलिग्राफी, पेंटिंग, रंगोली, चित्रकला, कुकिंग (आईसक्रीम, मोमोस, केक) थर्मोकोल कटिंग, कम्प्यूटर, मिट्टी कला (पॉटरी मेकिंग), बांस शिल्प, काष्ठ शिल्प, छिंद कला, कबाड़ से जुगाड़, नृत्य, संगीत, वादन एवं गायन, व्यक्तित्व विकास, इनडोर गेम्स- लूडो, कैरम, शतरंज एवं स्थानीय खेल पर आधारित होगा। समर कैम्प प्रातः 5:30 बजे से सायं 7:30 बजे तक आयोजित होगा। प्रत्येक विधा के बीच 30-60 मिनट का मध्यान्तर रखा गया है।

You missed

error: Content is protected !!