विश्वास अभियान के अंतर्गत जिले के कुल 167 ग्रामों में ग्राम रक्षा समिति का किया गया गठन एवं पुनर्गठन

प्रथम चरण में थाना/चौकी के दूसरे राज्य एवं दूसरे जिला की सीमा से लगे ग्रामों में किया जा रहा है ग्राम रक्षा समिति का गठन

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

विश्वास अभियान के अंतर्गत पुलिस तथा आमजन के मध्य पारस्पिरिक सहयोग तथा सामंजस्य स्थापित करने हेतु लगातार विश्वास की चौपाल, चलित थाना विभिन्न ग्रामों में लगाकर आमजन को नियमों तथा  कानून के संबंध में जागरूक किया जा रहा है. इसी क्रम में ग्रामों से त्वरित सूचना प्राप्ति, ग्रामों में पुलिस के कार्यों में आमजन का सहयोग प्राप्त करने तथा अपराधों की रोकथाम हेतु ग्राम रक्षा समिति का गठन/पुनर्गठन किया जा रहा है। उक्त कार्यक्रम के अंतर्गत जशपुर जिले के कुल 167 ग्रामों में ग्राम रक्षा समिति का गठन/पुनर्गठन किया जा चुका है। जिले की पुलिस आमजन तक लगातार पहुंच रही है एवं ग्राम रक्षा समिति का गठन एवं पुनर्गठन कर रही है।

ग्राम रक्षा समिति अपराध रोकथाम एवम पुलिस को सूचना प्रदान करने हेतु महत्वपूर्ण माध्यम है। प्रथम चरण में थाना/चौकी के ऐसे ग्राम जो दूसरे राज्य झारखंड एवं उड़ीसा से लगे ग्रामों तथा दूसरे जिलों के सीमा से लगे है, उनमें ग्राम रक्षा समिति का गठन किया जा रहा है। द्वितीय चरण में झगड़ालू ग्रामों का चिन्हांकन किया गया है एवं तृतीय चरण में शेष ग्रामों में ग्राम रक्षा समिति का गठन किया जाएगा। ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों को पुलिस द्वारा आईकार्ड प्रदान किया गया है एवं उनका व्हाट्सअप ग्रुप भी बनाया जा रहा है जिससे त्वरित रूप से सूचना प्राप्त किया जा सके एवं कार्यवाही की जा सके।

You missed

error: Content is protected !!