कलेक्टर ने डोंगरगढ़ विकासखंड के ग्राम आलीवारा के गौठान, लाल बहादुर नगर के बैंक, निर्माणाधीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अछोली, डोंगरगांव विकासखंड के ग्राम पेटेश्री स्थित गौठान का किया निरीक्षण

ग्राम आलीवारा के गौठान में बोरिंग एवं फेसिंग कराने के दिए निर्देश

गौठान में गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी शीघ्र शुरू करने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, राजनांदगांव

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने डोंगरगढ़ विकासखंड के ग्राम आलीवारा के गौठान, लाल बहादुर नगर के बैंक, निर्माणाधीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अछोली, डोंगरगांव विकासखंड के ग्राम पेटेश्री स्थित गौठान का निरीक्षण किया। शासन की लोकहितैषी योजनाओं के क्रियान्वयन के जमीनी स्तर पर आकलन करने के लिए कलेक्टर ने आज सघन दौरा किया। इसी कड़ी में कलेक्टर श्री सिन्हा ग्राम आलीवारा में गौठान पहुंचे। इस दौरान छत्तीसगढ़ राज्य अन्य पिछड़ा वर्ग विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री दलेश्वर साहू ने उन्हें गौठान के संबंध में जानकारी दी। विधायक श्री साहू ने सरपंच को पंचों की बैठक लेकर समन्वय बनाते हुए गौठान निर्माण के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने अधिकारियों से कहा कि सुराजी गांव योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है और इसके क्रियान्वयन के लिए तत्परतापूर्वक कार्य करें। इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के नये रास्ते खुलेंगे और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। सचिव को भवन निर्माण तथा वर्कशेड जल्दी पूरा करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने गौठान में बोरिंग कराने, फेसिंग कराने के लिए कहा। गौठान में गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए। अधूरे वर्कशेड को 15 दिन में पूरा करने तथा महिला स्वसहायता समूह के लिए सब्जी बाड़ी निर्माण करने के लिए कहा। उन्होंने गौठान के निर्माण एवं प्रगति की मॉनिटरिंग के लिए बीपीएम को प्रभारी नियुक्त किया। उन्होंने डोंगरगांव विकासखंड के ग्राम पेटेश्री गौठान का भी अवलोकन किया। समूह की महिलाओं ने बताया कि वर्मी कम्पोस्ट निर्माण से उन्हें 1 लाख 70 हजार रूपए की राशि प्राप्त हुई है और वे गौठान में अन्य कार्य भी करना चाहते हैं। कलेक्टर ने वहां सब्जी बाड़ी विकसित करने के लिए समूह की महिलाओं को प्रोत्साहित किया।

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक का लिया जायजा  –

मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 6 एकड़ में बंजर जमीन में किए गए पौधरोपण का  किया निरीक्षण –

मनरेगा के महिला श्रमिकों से हुए रूबरू –

कलेक्टर श्री सिन्हा ने लालबहादुर नगर में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक का जायजा लिया। वहां उन्होंने किसानों से बातचीत की एवं व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। किसानों ने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड से खेती-किसानी के लिए ऋण लेने आए हैं। कलेक्टर ने बैंक के प्रबंधक को किसानों के लिए पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा। कलेक्टर श्री सिन्हा ने लालबहादुर नगर में मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 6 एकड़ में बंजर जमीन में किए गए पौधरोपण का निरीक्षण किया। वहां पौधों को पानी देने की समुचित व्यवस्था की गई थी। कटहल, अमरूद, नीबू, मुनगा सहित विविध प्रजातियों के पौधे लगाए गए हैं। वहां बड़ी संख्या में मनरेगा अंतर्गत श्रमिक महिलाएं कार्य कर रही थी। कलेक्टर ने श्रमिक महिलाओं से कार्य के संबंध में बात की।

ढाई करोड़ रूपए की लागत से अछोली में निर्माणाधीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का लिया जायजा –

सीएससी एवं नवीन बुनाई प्रशिक्षण केन्द्र का किया अवलोकन –

कलेक्टर ने कॉमन सर्विस सेंटर का अवलोकन किया और वहां स्कैनर खरीदने के निर्देश दिए तथा साफ-सफाई की व्यवस्था करने के लिए कहा। उन्होंने वहां आय, जाति, निवास, पेनकार्ड के लिए दी जा रही सेवाओं के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने ग्रामोद्योग हाथकरघा विभाग द्वारा संचालित समग्र हाथकरघा विकास योजना के अंतर्गत नवीन बुनाई प्रशिक्षण केन्द्र का जायजा लिया। जहां महिलाओं को बुनाई का प्रशिक्षण दिया जा रहा है और वे चादर, टॉवेल जैसे कपड़ों का निर्माण कर रही है। कलेक्टर ने महिलाओं द्वारा आत्मनिर्भर होने के लिए किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की। कलेक्टर ने ढाई करोड़ रूपए की लागत से अछोली में निर्माणाधीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का जायजा लिया। उन्होंने वहां ज्यादा श्रमिक कार्य पर लगाकर इसे शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 10 बिस्तर सामुदायिक स्वास्थ्य के निर्माण से इस क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोत्तरी होगी। स्टाफ क्वाटर का भी निर्माण शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री लोकेश चंद्राकर, एसडीएम डोंगरगढ़ श्री गिरीश रामटेके, उप संचालक पशु चिकित्सा डॉ. राजीव देवरस, सहायक संचालक उद्यानिकी श्री राजेश शर्मा, सहायक संचालक कृषि श्री टीकम ठाकुर, तहसीलदार श्री राजू पटेल, जनपद सीईओ सुश्री गिरजा ठाकुर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!