गौठान में बाड़ी, मशरूम उत्पादन एवं पशुपालन, मत्स्य पालन, हाथकरघा जैसी गतिविधियों को बढ़ावा दें

स्कूल के रख-रखाव, खेल सामग्री एवं इको क्लब की राशि में अनियमितता की शिकायत मिलने पर स्कूल के प्राचार्य के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

स्कूल खुलने के पहले रंग-रोगन कराएं एवं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें

लालबहादुर नगर के स्कूल के जीर्णोद्धार का कार्य गंभीरतापूर्वक करने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, राजनांदगांव

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज डोंगरगढ़ विश्राम गृह में सभी विभाग के विकासखंड स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने नवनिर्मित गौठानों में गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गोबर खरीदी प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गौठान में पानी की व्यवस्था होनी चाहिए। वर्मी कम्पोस्ट निर्माण के अलावा गौठान में बाड़ी, मशरूम उत्पादन एवं पशुपालन, मत्स्य पालन जैसी गतिविधियों को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि गौठानों को रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क के रूप में विकसित करना है जिससे समूह की महिलाओं को आजीविका मिलने के साथ उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी। गौठान में हाथकरघा कार्य प्रारंभ करें। उन्होंने जल जीवन मिशन के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। एसडीओ ने जानकारी देते हुए बताया कि डोंगरगढ़ क्षेत्र में 167 कार्य स्वीकृत है और 121 में कार्य जारी है। उन्होंने बताया कि पेयजल के लिए कुल 236 हेण्ड पंप है। गर्मी के कारण जल का स्तर कम हुआ है। समस्या आने पर इसका तुरंत निराकरण किया जा रहा है।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि शासन द्वारा स्कूल के प्राचार्यों को स्कूल के रख-रखाव, खेल सामग्री एवं इको क्लब के लिए राशि प्रदान की जाती है। कुछ स्कूलों में रसीद लेकर भुगतान करने  संबंधी शिकायत प्राप्त हुई है। किसी भी स्कूल में ऐसी अनियमितता की शिकायत मिलने पर स्कूल के प्राचार्य के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। स्कूल खुलने के पहले रंग-रोगन कराएं एवं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। राजीव युवा मितान क्लब के लिए अगले 10 दिन में खाता खुलना चाहिए। क्लब के सदस्य ट्रीगार्ड बनवाए एवं तालाब उद्यान एवं अन्य स्थानों पर वृक्षारोपण करें। वन विभाग के अधिकारी से गौठान में गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गोबर खरीदी प्रारंभ करने के निर्देश दिए। धान के उठाव, बिजली की समस्या सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। कलेक्टर ने एसडीओ से कहा कि लालबहादुर नगर के जीर्णशीर्ण शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के जीर्णोद्धार के लिए शासन से डेढ करोड़ रूपए की राशि आबंटित की गई है। उन्होंने एसडीओ से कहा कि गंभीरतापूर्वक कार्य करते हुए स्कूल के निर्माण के लिए शीघ्र कार्य करें। उन्होंने जर्जर आंगनबाड़ी केन्द्रों के संबंध में जानकारी ली। महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी से गंभीर कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य जांच कराने के निर्देश दिए। गंभीर कुपोषित बच्चों को उन्हें पौष्टिक आहार दें। एनीमिक गर्भवती माताओं और किशोरी बालिकाओं के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री लोकेश चंद्राकर, एसडीएम डोंगरगढ़ श्री गिरीश रामटेके, तहसीलदार श्री राजू पटेल, जनपद सीईओ सुश्री गिरजा ठाकुर, बीपीएम श्री चंद्रभान मन्नाडे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!