सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जिला शहित पूरे प्रदेश में आई खुशहाली- विधायक श्री भगत

जिले के विकास एवं लोगों को शास न की जनहितकारी योजनाओं से लाभान्वित करने जिला प्रशासन निरंतर प्रयत्नशील- कलेक्टर डॉ. मित्तल

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर : राज्य सरकार के 4 वर्ष कार्यकाल पूर्ण होने के अवसर  पर आज पूरे राज्य में छत्तीसगढ़ गौरव दिवस मनाया गया। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने अपने निवास कार्यालय से वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए गौरव दिवस कार्यक्रम की शुरुआत की। श्री बघेल ने पिछले 4 सालों में सरकार की उपलब्धि एवं अन्य सफलताओं से भरा संदेश दिया और सरकार के 4 साल की उपलब्धियों की जानकारी दी।

जिले में भी हर्ष पूर्ण माहौल के साथ गौरव दिवस मनाया गया। जिले के जशपुर विकासखण्ड के घोलेंग गौठान में विधायक जशपुर श्री विनय भगत की उपस्थिति में छत्तीसगढ़ गौरव दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजन किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री डी. रविशंकर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जितेंद्र यादव, सूरज चौरसिया, अमित महतो सहित अन्य जनप्रतिनिधि,  अधिकारी कर्मचारी, समूह की महिलाएं एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

जिला स्तरीय कार्यक्रम के साथ ही जिले के सभी गौठानो, धान खरीदी केंद्रों, वनोपज संग्रहण केंद्रों तथा नगरीय क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ गौरव दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत सभी अतिथियों द्वारा छत्तीसगढ़ महतारी की छायाचित्र में माल्यापर्ण, दीप प्रज्वलन एवं राजगीत गायन के साथ हुआ।

इसे भी पढ़ें –

मरीजों के पोषण आहार से पोषण गायब ! पोषण आहार के नाम पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुनकुरी में किसका हो रहा पोषण ? अस्पताल में मरीजों को नहीं मिल रहा मेन्यू के अनुसार खाना, भोजन के नाम पर निभाई जा रही औपचारिकता

विधायक श्री भगत द्वारा उपस्थित सभी लोगों को छत्तीसगढ़ गौरव दिवस की शुभकामनाएं देते हुए प्रदेश सरकार की 4 साल की गौरव पूर्ण उपलब्धियों की विस्तृत जानकारी दी। साथ ही सभी को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया। विधायक श्री भगत ने कहा कि आज ही के दिन 4 साल पहले राज्य में श्री भूपेश बघेल की सरकार ने कार्यभार संभाला था। मुख्यमंत्री द्वारा शपथ ग्रहण के साथ ही प्रदेश में विकास का कार्य प्रारंभ हुआ था जो की निरंतर जारी है। शासन में आते ही प्रदेश के लगभग 19 लाख किसानों का ऋण मांफ किया गया। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी कर किसानों को उनकी उपज का वास्तविक लाभ दिलाया। साथ ही राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से धान की बोनस राशि किसानों के खाते में सीधा ट्रांसफर किया जाता है। जिससे हर वर्ष किसानों की संख्या में वृद्धि हो रही है। खरीफ वर्ष 2022-23 में  2640 रुपये समर्थन मूल्य पर धान क्रय किया जा रहा है। साथ ही वनोपज एवं  कोदो कुटकी रागी जैसे फसलों को भी समर्थन मूल्य पर खरीदी जा रही है।श्री भगत ने कहा कि प्रदेश सरकार ने विगत 4 साल में अनेक जनकल्याण कारी योजनाएं संचालित कर हर वर्ग के लोगों को लाभ पहुँचाया है। कोविड-19 के महामारी के मुश्किल समय मे भी राज्य में विकास कार्य निरंतर संचालित रहा। लोगों को कोरोना गाइड लाइन का पालन कराते हुए मनरेगा, गौठान में आजीविका गतिविधि सहित अन्य कार्याे के माध्यम से रोजगार प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि नरवा, गरुवा, घुरवा, बाड़ी, छत्तीसगढ़ की विशिष्ट पहचान बन गई है। गोधन न्याय योजना के माध्यम से पंचायतो में गौठान निर्माण कर पशुपालकों से गोबर खरीदी की जा रही है। साथ ही गोबर से खाद निर्माण से समूह की महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। श्री भगत ने बताया कि गौठान महिलाओं के लिए आय का स्त्रोत बन गया है। अब गौठानो को ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है। जहां विभिन्न आजीविका गतिविधियां संचालित कर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जा रहा है।

इसी प्रकार  राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना के तहत पौनी पसारी परम्परागत कार्य करने वाले भूमिहीन मजदूरों को 7 हजार सहायता राशि  प्रदान की जा रही है।  मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक, शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम दूरस्थ क्षेत्रो में पहुँचकर लोगों को स्वास्थ्य सुविधा पहुँचा रहे है। धनवंतरी मेडिकल स्टोर के माध्यम से आमजनों को रियायती दरों पर जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध करा रहे है। श्री भगत ने कहा कि आमजनों की मांग एवं उन्हें सहूलियत दिलाने हेतु नए जिलों एवं तहसीलों का निर्माण किया गया है। विधायक ने कहा कि आज जशपुर जिले सहित पूरे राज्य के  किसान, युवा, महिला पुरुष, बुजुर्ग  सहित सभी वर्ग के लोग खुशहाल है। जो की राज्य के खुशहाली का प्रतीक है। ग्रामीणों की आय में निरंतर वृध्दि हो रही है। जिससे हमारे पूर्वजों का सपना सच हो रहा है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर मित्तल ने कहा कि प्रदेश सरकार आमजनों को राहत पहुचाने के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। जिले के लोगों को शासन की जनहितकारी योजनाओं से लाभान्वित करने और क्षेत्र के निरंतर विकास के लिए जिला प्रशासन निरंतर कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की आपसी समन्वय एवं आमजनों के सहयोग से जिला विकास की राह पर अग्रसर है। जिससे जिले को एक नई पहचान मिल रही है। डॉ मित्तल ने कहा कि जिले में गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, भूमिहीन मजदूर न्याय योजना, हाट बाजार क्लीनिक, वन अधिकार पट्टा जैसे सभी महत्वाकांक्षी योजनाओं से आमजनों को गंभीरता से लाभ दिलाया जा रहा है। गौठान में समूह की महिलाओं को विभिन्न आजीविका गतिविधियों से जोड़कर स्वावलंबी बनाया जा रहा है। साथ ही  शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन के क्षेत्र में आगे बढ़ाने, युवाओं को रोजगार, कुपोषण स्तर में कमी लाने, बच्चों का सर्वागींण विकास के लिए अनवरत कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर न उपस्थित सभी लोगों को शासकीय योजनाओं से जुड़कर योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम में आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा वन अधिकार पट्टा, कृषि विभाग द्वारा स्प्रिंकलर, खाद, बीज, पंचायत विभाग द्वारा जॉब कार्ड सहित अन्य विभाग द्वारा विभागीय योजनाओं से हितग्राहियों को लाभांवित करते हुए सामग्री वितरण भी किया गया। इस दौरान विधायक श्री भगत द्वारा गौठान घोलेंग में ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित करने हेतु निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया। उन्होंने ग्रामीणों को भूमिपूजन की बधाई दी एवं अच्छे से कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

You missed

error: Content is protected !!