डिजिटल लेन–देन को लेकर लोगों में आ रहे इस बदलाव को सकारात्मक बताते हुए, पारदर्शी व्यवस्था के लिए इसे एक अच्छा संकेत बताया गया

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

रायपुर : प्रदेश में विगत वर्षों में डिजिटल लेन-देन को लेकर जागरूकता बढ़ी है। छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के उपभोक्ताओं में विभिन्न डिजिटल माध्यमों से भुगतान भी लगातार बढ़े हैं। प्रदेश में भारत बिल पे के जरिए बीते नवंबर महीने में दस लाख 21 हजार से अधिक लोगों ने बिजली बिल का भुगतान किया। वहीं भारत बिल पे प्रणाली से देशभर में रिकार्ड दस करोड़ से अधिक लोगों द्वारा विभिन्न प्रकार का भुगतान एक माह के भीतर किया गया। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के अधीन संचालित एकीकृत भुगतान प्रणाली है।

पॉवर कंपनी के अध्यक्ष अंकित आनंद ने भारत बिल पे प्रणाली के सुरक्षित ऑनलाइन भुगतान प्रणाली के प्रति लोगों में बढ़े रूझान पर प्रसन्नता जाहिर की है। उन्होंने डिजिटल लेन–देन को लेकर लोगों में आ रहे इस बदलाव को सकारात्मक बताते हुए, पारदर्शी व्यवस्था के लिए इसे एक अच्छा संकेत बताया।

पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री मनोज खरे ने बताया कि पॉवर कंपनी ने उपभोक्ता सेवा में विस्तार के लिहाज से कई ऑनलाइन सेवाओं को शुरू किया है। इनमें भुगतान के सभी प्लेटफार्म के उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। अधिक सुरक्षित तथा आसान माध्यम के तौर पर डिजिटल भुगतान के प्रति लोगों में भी काफी रूझान देखा गया है। श्री खरे ने बताया कि विगत माह ही विभिन्न डिजिटल माध्यमों (भारत बिल पे सहित) से   15,52,531 उपभोक्ताओं ने कुल 912 करोड़ रूपए का भुगतान किया है।

भारत बिल पेमेंट सिस्टम (बीबीपीएस) बिल पेमेंट की एकीकृत प्रणाली है, जो ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट सर्विस देती है। यह बिल पेमेंट के लिए एक इंटरऑपरेबल प्लेटफॉर्म है। यह सिस्टम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के अंतर्गत काम करता है। बीबीपीएस से बिल भेजने वाली करीब 20,000 इकाईयां जुड़ी हैं. भारत बिल भुगतान प्रणाली भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की कल्पना अनरूप विकसित प्रणाली है, जो भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा संचालित है। भारत बिल पे से बिजली, पानी, डीटीएच, टेलीकॉम आदि के बिल का भुगतान एक प्लेटफॉर्म पर किया जाता है।

You missed

error: Content is protected !!