मेला निलामी को लेकर नगरीय प्रशासन पर ठेकेदार से मिली भगत कर राजस्व हानि का लग रहा आरोप

नगर के व्यस्ततम क्षेत्र में मेला लगने से आवागमन पर पडेगा गंभीर प्रभाव, मेला के निकटवर्ती क्षेत्र में स्थित है 3 बैंक, गैस गोदाम और पेट्रोल पम्प

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कुनकुरी

कुनकुरी : नगर की सुरक्षा व्यवस्था एवं नागरिकों की सुविधा को ताक पर रखकर पारम्परिक जतरा मेला का आयोजन सारे नियमों की अनदेखी करके ठेकेदार से मिली भगत कर कराया जा रहा है। मेला ठेका के साथ ही निविदा प्रक्रिया को लेकर सवाल उठने लगे और नगर पंचायत को सुनियोजित रूप से राजस्व का नुकसान पहूंचाने का षडयंत्र रचते हुए निर्धारित शासकीय बोली को लगभग 3 लाख रूपये कम रखा गया और निर्धारित शासकीय बोली से मात्र 15 हजार अधिक में आनन फानन में ठेका स्वीकृत कर दिया गया। इस नीलामी प्रक्रिया में कई ठेकेदारों को भाग लेने से रोकने का भी आरोप लगा है।

एक ओर जिला प्रशासन नगरीय निकायो को अपना राजस्व संग्रहण करने के लिये निर्देशित किया जा रहा है वही कुनकुरी नगर पंचायत अपने ही राजस्व को पलीता लगा रहा है। जिला जशपुर क्षेत्र के अन्य स्थानों पर हुए मेला की निलामी कुनकुरी की अपेक्षाकृत काफी अधिक राशि में हुई है जबकी वे स्थल कुनकुरी की अपेक्षा कम आबादी के क्षेत्र है। अनुमान जताया जा रहा है कि इस मेला ठेके में ठेकेदार को लगभग पांच लाख रूपये का मिली भगत से लाभ पहूंचाया गया है।

अजय किशोर लकड़ा, एसडीएम – कुनकुरी मेला नीलामी प्रक्रिया के बारे में मेरे कार्यालय को जानकारी दी गई थी। मेला संचालन हेतु मेरे कार्यालय से किसी प्रकार की अनापत्ति नही ली गई है और न ही सूचित किया गया है।

बिना मेला अवधि घोषित किये तथा मेला स्थल के लिये अनापत्ति संबंधित विभागों से लेने की औपचारिकता भी पूरी नही की गई। स्थानीय प्रशासन एवं अग्निशमन विभाग द्वारा मेला आयोजन हेतु अनापत्ति का आवेदन नही मिलने की जानकारी दी गई है। मेला ठेकेदार द्वारा अपने स्तर पर एक मार्च से मेला लगाने का एनाउंसमेंट किया जा रहा है जबकि नगर पंचायत प्रशासन द्वारा अवधि के बारे में कोई जानकारी नही दी जा रही है।

पुष्पा खलखो, सीएमओ, नगर पंचायत कुनकुरी – नगर पंचायत द्वारा अभी तक अवधि तय नही की गई है, मेला ठेकेदार द्वारा अपने स्तर पर घोषणा की जा रही है। कार्यालय में अभिलेख देखकर पूरी जानकारी दे सकुंगी।

नगर की सुरक्षा व्यवस्था को ताक पर रखकर हो रहा मेला आयोजन

नगर के व्यस्ततम क्षेत्र में जहां पूर्व में भी इस प्रकार के आयोजन को लेकर कई विभागों द्वारा सुरक्षा के मद्देनजर आपत्ति दर्ज की गई थी। अग्निशमन विभाग द्वारा पूर्व में इस प्रकार के आयोजन के लिये निर्धारित स्थल के पांच सौ मीटर क्षेत्र में पेट्रोल पंप, गैस गोदाम आदि के होने पर आयोजन स्थल स्वीकृत नही किया जा रकता है। मिली जानकारी के अनुसार इस विभाग को अभी तक आयोजन के विषय में अनापत्ति हेतु आवेदन भी नही किया गया है। विगत लगभग एक वर्ष के अंदर कुनकुरी नगर को 3 बड़े अग्निकाण्ड का सामना करना पड़ा है उसके उपरांत भी अग्निशमन विभाग द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से स्थल का निरीक्षण कराकर अनापत्ति नही ली गई है।

योग्यता साहू, प्रभारी – नगर सेना एवं अग्निशमन विभाग जशपुर , मेला स्थल निर्धारण और लगने के संबंध में इस कार्यालय को अभी तक कोई आवेदन प्राप्त नही हुआ है। आवेदन प्राप्त होने पर स्थल निरीक्षण के उपरांत ही अनापत्ति प्रदान की जा सकेगी।

मेला आयोजन के साये में होगी बोर्ड परीक्षा प्रारंभ

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा घोषित बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार 1 मार्च से बारहवीं एवं 2 मार्च से दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ होंगी और पूरे माह भर चलेंगी। छात्रों की सुविधा की भी अनदेखी कर मेला आयोजन कराया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार पड़ोसी जिलों में बोर्ड परीक्षा की अवधि में पुरे माह भर तक लाऊड स्पीकर के उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है किन्तु जशपुर जिले में इस प्रकार की व्यवस्था की जानकारी भी अप्राप्त है।

राजस्व घटने का एक और प्रयास

नगर पंचायत द्वारा मेला वसूली एवं नीलामी से संबंधित घोषित शर्तो में स्पष्ट किया गया है कि सायकल, मोटरसायकल पार्किंग स्टैण्ड हेतु अलग से नीलामी कराई जायेगी। जिसे भी ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। नगर पंचायत से इस संबंध में जानकारी प्राप्त करने पर बताया गया कि इस हेतु कोई भी ठेकेदार बोली बोलने नही आया है।

3 thoughts on “कुनकुरी नगर की सुरक्षा व्यवस्था एवं छात्रों का भविष्य दांव पर लगाकर कराया जा रहा है वार्षिक जतरा मेला का आयोजन, अग्निकाण्ड की त्रासदी झेल चुके नगर में अग्निशमन विभाग से ही नही ली गई अनापत्ति”

Comments are closed.

You missed

error: Content is protected !!