विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवारों से मिलकर उनकी समस्या सुनी

कोठीपाठ ग्राम तक हुआ आवागमन सुगम

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल एवं यूनिसेफ की टीम ने बगीचा विकास खंड के सन्ना तहसील के दूरस्थ अंचल के पहाड़ों पर बसे गांव कोठीपाठ पहुंचे और आंगनबाड़ी केंद्र में पहाड़ी कोरवा बच्चों से मिले, बड़ी सरलता से बच्चों से बात की तत्पश्चात विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवारों से मिलकर उनकी समस्या सुनी।

कलेक्टर एवं यूनिसेफ की टीम ने मॉडर्न आंगनबाड़ी केंद्र कोठीपाठ गए और पहाड़ी कोरवा बच्चों से बड़ी सरलता से बात कर दुलार करते हुए नाम पूछा और अच्छा से पढ़ाई करने प्रोत्साहित किया। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को स्थानीय बोली एवं हिंदी के साथ पढ़ाई कराने कहा। उन्होंने एनमिक महिलाएं, गर्भवती महिलाओं, किशोरी बालिकाओं और कुपोषित बच्चों की जानकारी ली। साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को पूरक पोषण आहार प्राथमिकता से देने के लिए कहा और गंभीर कुपोषित बच्चों को एन आर सी सेंटर में भर्ती करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर एवं यूनिसेफ की टीम ने विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवारों से मिलकर उनकी समस्या सुनी। पहाड़ी कोरवा परिवार कलेक्टर एवं यूनिसेफ की टीम से मिलकर बेहद खुश हुए और बोले साहेब हमारे बीच आप आ गए बहुत अच्छा लगा। कलेक्टर ने पहाड़ी कोरवा बच्चों को आंगनबाड़ी और स्कूल भेजने के लिए पालकों को  प्रोत्साहित किया। उन्होंने पहाड़ी कोरवा लोगों से बड़ी आत्मीयता एवं सरलता से बात की और कोरवा परिवारों के लिए पेयजल की समुचित व्यवस्था संबंधित विभाग को करने के लिए कहा। उन्होंने स्वास्थ्य और समय-समय पर टीकाकरण करने समझाइश दी।

गौरतलब है कि कोठीपाठ पिछले वर्ष  कलेक्टर अपने अमला के साथ पैदल पहुंचे थे। आवागमन सुगम बनाने के लिए संबंधित विभाग को निर्देशित किया था। आज पहाड़ी कोरवा ग्राम कोठीपाठ तक आवागमन सुगम हो गया है। पहाड़ी कोरवा बच्चे एवं अन्य लोगो आसानी से आना जाना कर पा रहे हैं। पहले रास्ता सकरा होने के कारण बड़ी गाड़ी नहीं पहुंच सकतीं हैं साथ ही पहाड़ में बसे होने के कारण वाहन नहीं पहुंच पाता था।

इस दौरान यूनिसेफ छत्तीसगढ़ प्रमुख जॉब जकरिया, डॉक्टर गजेंद्र, यूनिसेफ की टीम, एसडीएम आर.पी.चौहान, तहसीलदार श्री राठिया, सन्ना तहसीलदार सुनील गुप्ता और अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

You missed

error: Content is protected !!