किसानों ने बताया इस वर्ष नाशपाती खेती से दो लाख से अधिक की आमदनी हुई

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने रायपुर से आए यूनिसेफ टीम के साथ भ्रमण के दौरान बगीचा विकासखंड के ग्राम छिछली पहुंचे। जहां उन्होंने किसान रामजन मिंज के भूमि पर नाशपाती पौधे का पौधरोपण किया। इस दौरान जगसाय भगत, अमृत कुजुर, विनय प्रकाश मिंज और अन्य किसान भी मौजूद थे। उन्होंने नाशपाती, चाय खेती, आम, मिर्च, जैसे फसलों के संबंध में किसानों से चर्चा की और अच्छी खेती करते हुए आर्थिक लाभ प्राप्त करने प्रोत्साहित किया।

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने यूनिसेफ टीम को बताया कि जिला प्रशासन द्वारा किसानों को तकनीकी मार्गदर्शन देने के लिए कृषि वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों के द्वारा खेती संबंधी जानकारी समय-समय पर दी जा रही है। किसानों को खेती करने के लिए निरंतर प्रोत्साहित किया जा रहा है। किसान नाशपाती, चाय पत्ती, मिर्च, टमाटर, स्ट्रॉबेरी, आम, लीची, ताऊ सहित अन्य फसलों की भी अच्छी खेती कर रहे हैं और लाभ अर्जित कर रहे हैं। जिससे किसान परिवार को नाशपाती सहित अन्य फसलों से रोजगार मिला है। किसान नाशपाती फसल के साथ मिर्च, चाय पत्ती, स्ट्रौबरी, आम सहित अन्य फसल भी ले रहे हैं।

किसान जगसाय भगत ने बताया कि वह 2 एकड़ में नाशपाती, आम, मिर्च, चाय पत्ती का पौधा उत्पादन करते हैं। इस वर्ष नाशपाती से 2 लाख रुपए लाभ अर्जित किया है। इसी तरह रामजन मिंज, अमृत कुजुर, विनय प्रकाश मिंज ने भी बताया कि वे भी नाशपाती, आम, मिर्च, चाय पत्ती उत्पादन कर अतिरिक्त लाभ अर्जित कर रहे हैं। किसानों ने बताया कि पहले भूमि खाली पड़े रहता था लेकिन जिला प्रशासन के प्रयास से कृषि वैज्ञानिक एवं विशेषज्ञों द्वारा खेती फसलों के संबंध में जानकारी दी जाती है जिससे तकनीकी तरीके से खेती कर आर्थिक रूप से लाभान्वित हो रहे हैं।

इस दौरान यूनिसेफ के छत्तीसगढ़ प्रमुख जॉब जकरिया ने निदाय कुड़ाई, करने वाली मशीन रोटरी विदर भी चलाया तथा मशीनी तकनीकी के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान यूनिसेफ के डॉ गजेंद्र, यूनिसेफ की टीम एवं जिला प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

You missed

error: Content is protected !!