सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम : प्रारंभिक होमवर्क बेहतर तरीके से किया जाएगा तो निर्वाचन कार्य संपादन करवाने में होगी आसानी – कलेक्टर श्री विजय दयाराम के.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विजय दयाराम के.ने कहा कि सेक्टर अधिकारी द्वारा अपना प्रारंभिक होमवर्क बेहतर तरीके से किया जाएगा तो निर्वाचन कार्य संपादन करवाने में उतना ही आसानी होगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा निर्वाचन 2023 की तैयारियों का सिलसिला प्रारंभ हो गया है। मंगलवार को सेक्टर अधिकारियों के रूप में  जिला व विकासखण्ड स्तर के अधिकारियों को दायित्व दिया गया है। कलेक्टर ने कहा कि निर्वाचन कार्य में लापरवाही कोई जगह नहीं है, सभी सेक्टर अधिकारी प्रशिक्षण में दी जा रही सूचनाओं को बारीकी से समझे। इसके अलावा सेक्टर अधिकारी के रूप में जो क्षेत्र आबंटित की जा रही है उस क्षेत्र में आने वाले सभी मतदान केंद्रों का व्यक्तिगत रूप का से मूलभूत सुविधाओं, रूट चार्ट का प्लान आदि की जाँच कर निरीक्षण फार्म में चाही गई जानकारी को भरें। इस कार्य जल्द पूर्ण करें ताकि मतदान केंद्रों में आवश्यक कमीपेशी का निराकरण किया जा सके।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेंद्र मीणा ने कहा कि निर्वाचन करवाने में सेक्टर अधिकारी का बहुत महत्वपूर्ण दायित्व है। इस प्रशिक्षण कार्यशाला में प्रारंभिक शंकाओ को तत्काल निराकरण करवाएं ताकि निर्वाचन कार्य मे कोई बाधा न हो। सेक्टर अधिकारी और पुलिस के अधिकारियों को आपस में मिलकर मैपिंग कार्य को किया जाना है। इस हेतु मतदान केंद्रों की आवश्यक व्यवस्था, रूट चार्ट, परिवहन व्यवस्था की जरूरत, मतदाता संख्या के आधार अन्य आवश्यक व्यवस्था का निरीक्षण करें।

प्रशिक्षण में सेक्टर अधिकारियों को निर्वाचन से पूर्व की तैयारियों के तहत मतदान केंद्रों की लोकेशन, वोटरों की स्थिति, वनेरबल मैपिंग, निर्वाचन दिवस के दायित्व और निर्वाचन उपरांत के दायित्वों की जानकारी दी गई। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा तीन विधानसभा क्षेत्र के चुनाव कार्य हेतु 94 सेक्टर अधिकारियों को नियुक्त किया गया है और रिजर्व दल भी बनाया गया है। इस बार निर्वाचन आयोग द्वारा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को रिटर्निंग ऑफिसर बनाया गया है। सभी सेक्टर अधिकारी अपने क्षेत्र के आरओ को मतदान केंद्रों की रिपोर्टिंग करने के निर्देश दिए है। जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में आयोजित इस प्रशिक्षण में जिला पंचायत के सीईओ और स्वीप के नोडल श्री प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर श्री हरेश मंडावी,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निवेदिता पाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री हितेश बघेल, सहित समस्त रिटर्निंग अधिकारी, सेक्टर अधिकारी उपस्थित थे। मतदाता जागरूकता के लिए 2 अगस्त को विशेष ग्राम का आयोजन, जनपदों में और जिला स्तर पर कार्यक्रम किया जाएगा। नोडल अधिकारी स्वीप श्री प्रकाश सर्वे ने बताया कि जिला स्तर पर पी जी कालेज धरमपुरा में सुबह 7.30 बजे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम किया जाएगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!