जिला दिव्यांगता अभिसरण योजना को लेकर तीन दिवसीय कार्यशाला का हुआ समापन : दिव्यांगों की सुविधानुसार बनाएं कार्ययोजना – कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जांजगीर-चांपा

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला दिव्यांगता अभिसरण योजना को लेकर आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला के समापन अवसर पर कहा कि जो भी योजनाएं तैयार की जाएं उनमें दिव्यांगों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाए। इससे उन्हें किसी भी दफ्तर, कार्यालय या किसी भी क्षेत्र में जाने पर किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

कलेक्टर ने कहा कि कार्यशाला के माध्यम से विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारियों ने बहुत कुछ सीखा है और जो यहां से सीखकर जाएंगे उसको अपने कार्यों में अमल में लाएंगे। उन्होंने कहा कि दिव्यांग जब भी किसी भी विभाग में पहुंचता है, तो उनकी सुविधाओं का ख्याल रखा जाए। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों की सुविधा के अनुसार ही कार्यालय में निर्माण कार्य किये जाएं। कार्यशाला के अंतिम दिवस शोधना कंसल्टेंसी पुणे के श्री समीर घोष एवं उनकी टीम ने पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्मय से जानकारी दी साथ ही प्रतिभागियों से विभागीय कार्ययोजना को तैयार करवाया। उन्होंने इस दौरान कहा कि सभी विभागों की सहभागिता से दिव्यांगों के कल्याण की योजनाओं को तैयार किया जाना जरूरी है। तीन दिवस के दौरान विभिन्न विषयों पर विभागीय प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया।

कार्यशाला के समापन अवसर पर आभार उपसंचालक समाज कल्याण विभाग श्री टीपी भावे ने एवं मंच संचालन श्री दीपक यादव द्वारा किया गया। तीन दिवसीय कार्यशाला में समाज कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, शिक्षा विभाग, राजीव गांधी शिक्षा मिशन, महिला एवं बाल विकास विभाग, लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी विभाग, लोक स्वास्थ्य विभाग, जल एवं स्वच्छता विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारियों ने प्रतिभागिता निभाई।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!