समय पर स्कूल आना, सिलेबस पूरा पढ़ना एवं नियमित टेस्ट ही सफलता का मूल मंत्र..कलेक्टर आकाश छिकारा ने स्वामी आत्मानंद स्कूल में बच्चों को किया प्रोत्साहित

Advertisements
Advertisements

छुरा क्षेत्र का सघन दौरा कर तहसील, अस्पताल,  एकलव्य विद्यालय एवं हाट बाजार क्लिनिक का भी किया औचक निरीक्षण

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, गरियाबंद

कलेक्टर आकाश छिकारा जिले के विभिन्न क्षेत्रों का लगातार दौरा कर विकास कार्यों और शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ले रहे है। इसी कड़ी में आज उन्होंने छुरा विकासखंड के स्कूल, अस्पताल, एकलव्य विद्यालय, तहसील एवं हाट बाजार क्लीनिक का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने छुरा के स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पहुंचकर चल रहे कक्षा में बच्चों से बात की। उन्होंने बच्चों को अच्छी शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि स्कूल समय पर प्रतिदिन स्कूल आना, सिलेबस पूरा पढ़ना और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करते हुए नियमित टेस्ट देना ही सफलता का मूल मंत्र है। उन्होंने बच्चों से बात कर आत्मानंद स्कूल में विकसित की गई सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली। बच्चों ने आत्मानंद स्कूल में पढ़ाई की अच्छी व्यवस्था होने की जानकारी कलेक्टर को दी। इस दौरान उन्होंने जीव विज्ञान, रसायन और भौतिक शास्त्र के प्रयोगशालाओं का भी अवलोकन किया। उन्होंने सैद्धांतिक शिक्षा के साथ प्रायोगिक शिक्षा भी साथ साथ प्रदान करने के निर्देश शिक्षकों को दिए। कलेक्टर ने छुरा तहसील कार्यालय पहुंचकर निर्वाचन के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने मतदाता पुनरीक्षण के कार्यों को गंभीरता और सक्रियता से करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही डेमोंस्ट्रेशन ईव्हीएम को उचित जगह रखकर अधिक से अधिक लोगों को मॉकपोल के बारे में जानकारी देने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री छिकारा ने छुरा में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में ओपीडी, आईपीडी, दवाईयों की उपलब्धता, मेडिकल स्टॉफ एवं साफ-सफाई व्यवस्था का जायजा लिया । साथ ही निर्माणाधीन ऑपरेशन थिएटर, औषधि भंडार कक्ष का भी अवलोकन किया। उन्होंने आईपीडी मरीजों के शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड से ईलाज करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने अस्पताल में ईलाज कराने के लिए भर्ती मरीज श्री रूपीराम और मन्नुलाल से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली, साथ ही अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में भी पूछा। मरीजों ने बताया कि अस्पताल में ईलाज के साथ नाश्ता और खाना भी दिया जाता है। इस दौरान एसडीएम छुरा श्री भूपेंद्र साहू सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

कलेक्टर ने छुरा क्षेत्र भ्रमण के दौरान शासकीय प्राथमिक शाला कोसमबुड़ा में स्कूल जतन योजना और मतदान केन्द्र का भी निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूल मरम्मत के कार्यो का जायजा लिया। साथ ही मतदान केन्द्र 41 के बीएलओ से मतदाता पुनरीक्षण के तहत किये जा रहे कार्यो के बारे में जानकारी ली। उन्होंने सभी पात्र नये मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के निर्देश बीएलओ को दिये। इसके पश्चात कलेक्टर ने एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय कोसमबुड़ा का भी निरीक्षण किया। उन्होंने एकलव्य विद्यालय में पहुंचकर बच्चों के शिक्षा के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कम्प्यूटर, फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी लैब में सभी उपकरणों को व्यवस्थित रखने और बच्चों को थ्योरी के साथ प्रायोगिक शिक्षा भी प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान विभिन्न कक्षाओं का अवलोकन कर साफ-सफाई शौचालय एवं अन्य सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली। कलेक्टर ने बच्चों की पढ़ाई के लिए सभी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश मौके पर मौजूद शिक्षकों को दिए।

इसके पश्चात कलेक्टर ने ग्राम पंचायत कसेकेरा के साप्ताहिक बाजार में पहुंचकर हाट बाजार क्लीनिक का भी निरीक्षण किया। उन्होंने हाट बाजार में किए जा रहे मरीजों के इलाज, दवाइयों की उपलब्धता और लैब टेस्ट के माध्यम से किये जा रहे जांच की भी जानकारी ली। कलेक्टर ने हाट बाजार क्लीनिक के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों का इलाज करने और शासन की इस योजना का अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सुनिश्चित करने के निर्देश मेडिकल स्टाफ को दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!