हिदायतुल्ला राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय रायपुर में ‘लोकतंत्र और प्रशासन में युवा’ विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का हुआ आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

हिदायतुल्ला राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय(HNLU) नवा रायपुर ने Y20 सचिवालय, G-20 नई दिल्ली के सहयोग से लोकतंत्र और प्रशासन में युवाओं के विषय पर एक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया। HNLU और कलिंगा विश्वविद्यालय से 200 से अधिक छात्रएवं छात्राओं ने सेमिनार में भाग लिया.

प्रारंभिक टिप्पणी में, प्रो. (डॉ.) वी.सी. विवेकानंदन ने प्रभावी शासन और लोकतंत्र को कायम रखने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका के महत्व को रेखांकित किया और युवाओं को अपना सही स्थान लेने के संदेश के रूप में बॉब मॉर्ले के प्रसिद्ध गीत ‘स्टैंड अप फॉर योर राइट्स’ की एक क्लिपिंग बजाई। Y20-G20 के ट्रैक चेयर और HNLU के पूर्व छात्रों श्री सुयश पांडे ने सभा को संबोधित किया और Y20-G20 आयोजनों की विस्तृत जानकारी दी और इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत और विश्व के लिए यह जनसंख्या के संदर्भ में युवाओं का युग है और इसमें प्रभावी लोकतंत्र और शासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का समय आ गया है ।

आयोजित सेमिनार के पहले पैनल चर्चा में आईआईएम रायपुर के निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) राम कुमार काकानी ने युवाओं के चुनावी भागीदारिता के महत्व और लोकतांत्रिक मूल्यों और प्रभावी शासन को बनाए रखने के लिए युवाओं की भूमिका पर जोर दिया। पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित फूलबासन बाई यादव ने अपने जीवन के आदर्श वाक्य ‘पढ़ाई, भलाई और सफाई’ पर जोर देते हुए छात्रों से उत्साह के साथ अपनी पढ़ाई करने का आग्रह किया। पैनल में सामाजिक विज्ञान और छात्र कल्याण के डीन डॉ. अविनाश सामल थे, जो शासन के प्रभावी परिणाम और लोकतंत्र के सुचारू कामकाज में अंतर लाने में छात्रों की भूमिका पर विचार-विमर्श कर रहे थे। पैनल में एचएनएलयू की प्रवर्तक सुश्री शगुन कनोडिया भी थीं जो शासन और लोकतंत्र में युवाओं की भूमिका पर वाक्पटुता के साथ टिप्पणी की।

भोजनोपरांत के पैनल चर्चा में आईआईआईटी नवा रायपुर के निदेशक प्रोफेसर प्रदीप कुमार सिन्हा की भागीदारी और टिप्पणियाँ थीं, जिसमें उन्होंने अनुसंधान के अपने अनुभव और युवा शोधकर्ताओं द्वारा निभाई गई भूमिका के बारे में बताया। डॉ. अभिषेक पल्लव (आईपीएस), वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, कबीरधाम सीजी ने अपने ओजस्वी भाषण में अपराध, समाज और युवाओं के संदर्भ में गहन जानकारी दी। रायपुर नगर निगम के आयुक्त श्री मयंक चतुर्वेदी (आईएएस) ने समाज के निर्माण के लिए युवाओं की सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता की जटिलताओं पर अपना दृष्टिकोण रखा। एशियाई विकास बैंक की सलाहकार सुश्री वंशिका कांत ने अपने संबोधन में लोकतंत्र और शासन को मजबूत करने के लिए यहां के युवाओं के लिए अंतरराष्ट्रीय अनुभवात्मक शिक्षा पर चर्चा की। सुश्री अंजलि सिन्हा एलएलएम स्कॉलर ने अपने संबोधन में शासन के व्यावहारिक पक्षों के सुद्रिनिकरण में युवाओं की भूमिका के महत्त्व पर बात  की ।

सेमिनार का समापन तकनीकी युग में उनके संस्थान का स्वामित्व और देश की सेवा के लिए उनका करियर पथ पर युवाओं की जिम्मेदारी पर रजिस्ट्रार (प्रभारी) डॉ. विपन कुमार की टिप्पणियों के साथ हुआ और वाई 20-जी 20 के ट्रैक के अध्यक्ष श्री सुयश ने दिन की कार्यवाही का सारांश देते हुए युवाओं से आगे बढ़ने का आग्रह किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!