कांगेर घाटी उड़नदस्ता के द्वारा पकड़ा गया करील

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के उड़नदस्ता दल द्वारा सघन गश्ती कार्य के तहत कोलेंग साप्ताहिक बाजार में बस्तर वन मंडल कोलेंग के कर्मचारियों के सहयोग से गश्ती कर बाजार के आसपास करील (बास्ता) जब्त किया गया। जगदलपुर से गये छोटे व्यापारी (कोचनीन) के द्वारा खरीदी कर शहरी क्षेत्र में बेचने का प्रयास किया जा रहा था।

कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान द्वारा लगातार गश्ती कर जंगल एवं वन्य प्राणियों के सुरक्षा के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। कुछ शहरी कोचियों के लालच में आकर ग्रामीण जंगल क्षेत्र से बास्ता (बांस का करील) काटकर बाजार में बेचने का प्रयास करते हैं। इससे जंगल में बांस वनों की वृद्धि होने में बाधा उत्पन्न होती है।

कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के निदेशक श्री धम्मशील गणवीर ने ग्रामीणों से अपील की है कि जंगल से बास्ता  तोड़कर  बाजार या शहर में बेचने वाले कोचियो की सूचना वन विभाग या संबधित ग्राम इको विकास समिति को दे ताकि बांस के वनों  का संरक्षण और संवर्धन हो सके  और भविष्य की पीढ़ी को इसका फायदा मिल सके। इस पूरी कार्यवाही में उड़नदस्ता दल प्रभारी श्री के आर कश्यप एवं उनके दल का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!