थाना प्रभारी धरमजयगढ़ ने ली ग्राम कोटवारों की बैठक… कोटवारों को दी गई साइबर क्राइम की जानकारी और प्राकृतिक आपदाओं के समय बरतने वाली सावधानियों से कराया गया अवगत…..!

Advertisements
Advertisements

कोटवारों को गांव के लोगों को भी साइबर अपराधों के संबंध में जागरूक करने किया गया निर्देशित

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

रायगढ़ : वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सदानंद कुमार के निर्देशन पर थाना प्रभारी धरमजयगढ़ निरीक्षक अमित तिवारी द्वारा आज थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम के कोटवारों का थाना परिसर में संयुक्त बैठक लिया गया। थाना प्रभारी द्वारा उन्हें गांव में शांति व्यवस्था स्थापित करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका होना बताकर उन्हें गांव में होने वाले झगड़े विवाद, अवैधनिक कृत्यों की सूचना तत्काल थाने में देने कहा गया और आने वाले चुनाव में उनके कार्यों की जानकारी दी गई। थाना प्रभारी द्वारा कोटवारों को साइबर क्राईम की जानकारी देकर वर्तमान समय में ठगों द्वारा बैंककर्मी या विभिन्न कंपनियों का कस्टमर केयर बनकर फोन कर केवाईसी आदि के नाम पर उनके बैंक खाता, एटीएम नंबर, सीवीवी नंबर, क्रेडिट कार्ड, आधार कार्ड आदि गोपनीय जानकारियों प्राप्त कर ठगी कर लेने और क्विक सपोर्ट/एनीडेस्क जैसे रिमोट एक्सेस एप्लीकेशन मोबाइल पर डाउनलोड कराकर भी खातों से सम्बन्धित गोपनीय जानकारी लेकर ठगी करने के संबंध में जानकारी दिया गया और मोबाइल पर अनजान व्यक्ति से ऐसी सूचनाएं साझा नहीं करने के बारे में बताया गया।

कोटवारों को गांव के लोगों को भी साइबर अपराधों के संबंध जागरूक करने कहा गया। थाना प्रभारी ने ग्रामीण क्षेत्रों में प्राकृतिक आपदा जैसे – भारी बारिश, गर्जना के समय बरतने वाली सावधानियों की विस्तृत में जानकारी देकर गांव में विशेष रूप से मुनादी  कर लोगों को जागरूक करने कहा गया। थाना प्रभारी द्वारा पुलिस और कोटवारों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर उन्हें पुलिस के लिये महत्वपूर्ण जानकारियां साझा करने प्रेरित किया गया है। थाना प्रभारी एवं थाने के स्टाफ द्वारा सभी कोटवारों को नोट बुक व पेन भेंट कर नियमित थाना आने कहा गया है ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!