राज्य में आज 20 अगस्त से 13 और नए अुनविभाग व 18 नई तहसीलें, मुख्यमंत्री श्री बघेल ने किया वर्चुअल शुभारंभ, संसदीय सचिव यू.डी. मिंज कार्यक्रम में हुए शामिल

Advertisements
Advertisements

जिला जशपुर अंतर्गत अब होंगे 5 अनुविभाग व 10 तहसीलें, अनुविभाग फरसाबहार एवं तहसील के रूप में बागबहार का किया गया है गठन, कामकाज शुरू

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

आज 20 अगस्त से राज्य में 13 अनुविभाग और 18 तहसीलें अस्तित्व में आ जाएंगी और यहां विधिवत कामकाज शुरू हो जाएगा। नवगठित अनुविभागों एवं तहसीलों का मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने महासमुंद में आयोजित पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्वर्गीय श्री राजीव गांधी की जयंती ‘सद्भावना दिवस‘ के अवसर पर वर्चुअल शुभारंभ किया। साथ ही गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी न्याय योजना सहित अन्य योजनाओं के अंतगर्त जशपुर जिले सहित प्रदेश भर के किसानों, पशुपालकों की राशि का अंतरण किया गया।

इन नवीन तहसीलों एवं अनुविभाग के प्रारंभ होने से राज्य में अब 122 राजस्व अनुविभाग एवं 250 तहसीलें हो जाएंगी। वहीं बात करें जशपुर जिले की तो यहां अब 5 अनुविभाग व 10 तहसीलें हो जाएंगी। अनुविभाग के रूप में फरसाबहार एवं तहसील के रूप में बागबहार का गठन किया गया है। प्रदेश स्तरीय आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने इन अनुविभाग एवं तहसीलों का वर्चुअल शुभारंभ किया। वहीं यहां कलेक्ट्रेट एनआईसी कक्ष में आयोजित कार्यक्रम में जिले से संसदीय सचिव एवं विधायक यू.डी. मिंज शामिल हुए।

इस दौरान कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल, अपर कलेक्टर श्री आई एल ठाकुर, फरसाबहार एसडीएम सबाब खान और श्री मनोज सागर, जनप्रतिनिधि श्रीमती उर्मिला भगत सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहें। इस दौरान संसदीय सचिव श्री यू. डी. मिंज ने कहा कि आज का बड़े सौभाग्य का दिन हैं मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ राज्य प्रगति के पथ पर अग्रसर है। ऐसे ही हमारे जशपुर जिले में भी अनेकों विकास कार्य किए जा रहें हैं। इसी क्रम में आज जिले के फरसाबहार को अनुविभाग एवं तहसील के रूप में बागबहार का गठन कर जिले वासियों को सौगात दी गई है। यह शासन-प्रशासन को जनता के करीब लाने की बेहतर पहल है। उन्होंने कहा कि नवीन अनुविभाग एवं तहसील की स्थापना से शासकीय योजनाओं के सुचारू रूप से क्रियान्वयन एवं प्रशासनिक कामकाज में कसावट लाने में सुविधा होगी। शासन की योजनाएं एवं मूलभूत सुविधाएं आम जनता को आसानी से उपलब्ध होगी।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा बीते पौने पांच सालों में शासन-प्रशासन को आम जनता के करीब लाने और प्रशासनिक कामकाज में पारदर्शिता और कसावट लाने के उद्देश्य से राज्य में नए जिले, अनुविभागों एवं तहसीलों को बनाए जाने की घोषणा की जाती रही है। वर्ष 2018 में राज्य में जिलों की संख्या 27 थी। गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही, सक्ती, सारंगगढ़-बिलाईगढ़,मोहला-मानपुर-चौकी,खैरागढ़-छुईखदान-गंडई,मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिलों का गठन होने के बाद राज्य में जिलों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है। इसी तरह मुख्यमंत्री द्वारा अभी हाल ही में राज्य में 13 नवीन अनुविभाग एवं 18 नवीन तहसीलों के गठन की घोषणा की गई थी, जिनका विधिवत शुभारंभ आज 20 अगस्त को किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!