लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों के लिए राज्य में बना उत्साहजनक वातावरण ’ई’ मानक पोर्टल से शासकीय विभागों में 964.94 करोड़ रूपए की खरीदी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

रायपुर, छत्तीसगढ़ में उद्योग और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य में स्थापित लघु और सूक्ष्म उद्योगों में तैयार उत्पादों की खपत बढ़ाने के लिए राज्य सरकार द्वारा ई-मानक पोर्टल शुरू किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से शासकीय विभागों की जरूरत के हिसाब से उत्पादों की खरीदी की जा रही है। बीते तीन सालों में विभिन्न शासकीय विभागों के द्वारा 964.94 करोड़ रूपए से अधिक की सामग्री क्रय की गई है।

राज्य में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में गठित नई सरकार की इस पहल से उद्योग और व्यापार जगत में उत्साहजनक वातावरण निर्मित हुआ है। अब ई-मानक पोर्टल (ceps.cg.gov.in) के माध्यम से राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में ऑनलाईन सामाग्री की खरीदी की जा रही है। राज्य सरकार द्वारा अब तक 4418 से अधिक उत्पादों का क्रय आदेश जारी किए गए है। गौरतलब है कि राज्य की नई औद्योगिक नीति के तहत पोर्टल ई-मानक प्रारम्भ होने के पश्चात् छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शासकीय विभागों में सामागी क्रय करने के लिए भण्डार क्रय नियम में संशोधन किया गया है। इससे राज्य मंे स्थापित लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों को बढ़ावा मिल रहा है। इन उद्योगों में तैयार सामाग्री की खपत बढ़ने से स्थानीय उद्योग एवं व्यापार जगत को भी फलने फुलने का मौका मिल रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!