रिश्तों की मिठास, प्रेम का बंधन रक्षाबंधन : बख्शी परिवार के चार पीढ़ी के 60 लोगों ने धूम-धाम से मनाया पर्व

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

राजनांदगांव निवासी बेन लाल बख्सी के संयुक्त परिवार ने इस वर्ष राखी का पर्व रायपुर के देवेन्द नगर के विधी के प्रमुख सचिव रजनीश श्रीवास्तव के घर में धूम-धाम से मनाया। राखी का त्यौहार इसलिए खास था कि इसमें चार पीढ़ी के बच्चे और बुजुर्ग के साथ 60 लोग सम्मिलित हुए और एक-दूसरे को पर्व की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी।

ये परिवार विशेष रूप से रक्षाबंधन के लिए दूर-दूर से आकर एक जगह एकत्रित होते है और इस त्योहार को बड़ी खुशी के साथ मनाते है। परिवार के भाई-बहनों का आपस में प्रेम इतना है कि इस दिन का पूरे साल इंतजार करते है। इस परिवार में चार पीढ़ियों के डेढ़ साल से लेकर 80 साल तक के भाई मौजूद है, जिन्हें बहनें राखी बांधती है। दिल्ली से लेकर विदेशों तक से परिवार के सदस्य आते है। छत्तीसगढ़ शासन के विधि विभाग के प्रमुख सचिव रजनीश श्रीवास्तव ने बताया कि आज समाज में संयुक्त परिवार कम होते जा रहे है। हमारे परिवार के लोग भी दूर-दूर रहते है, लेकिन हर साल रक्षाबंधन के पर्व पर एक साथ एकत्र होते हैं।

युवा पीढ़ी के लिए एक संदेश

प्रमुख सचिव श्रीवास्तव ने बताया कि हमारे परिवार की कोशिश रहती है कि हम बच्चों को सही संस्कार, रीति-रिवाज, परम्पराओं से परिचित करा सके। जिसके लिए पुरानी पीढ़ी और नए पीढ़ी के लोग एक साथ मिलते है। बच्चों से घर के बड़े बातचीत करते है, उन्हें अच्छे-बुरे की पहचान करने के संबंध में मार्गदर्शन करते है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!