शासकीय बाला साहेब देशपांडे महाविद्यलय कुनकुरी में विश्व ओजोन दिवस पर आयोजित हुआ कार्यकर्म  

Advertisements
Advertisements

विद्यार्थियों द्वारा ओजोन परत की क्षय की जागरूकता के लिए बनाया गया पोस्टर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर/कुनकुरी

शासकीय बाला साहेब देशपांडे महाविद्यलय कुनकुरी में विश्व ओजोन दिवस, विज्ञान विभाग एवं भूगोल विभाग के तत्वाधान में मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ विद्या की देवी माता सरस्वती के छायाचित्र के समक्ष महाविद्यालय के प्राचार्य एवं अन्य प्राध्यापकों द्वारा पूजन अर्चन कर प्रारम्भ किया गया।

इस अवसर पर भूगोल विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. शिवनाथ एक्का ने ओजोन की भूमिका एवं महत्व पर प्रकाश डाला। प्राणीशास्त्र के सहायक प्राध्यापक नीलेश कुमार धलेंद्र ने ओजोन परत की  क्षरण से जीव जंतुओं पर होने वाले प्रभाव की जानकारी दी। रसायनशास्त्र की सहायक प्राध्यापिका सुश्री शशिकान्ता भगत  ने रासायनिक सूत्रीय भाषा से ओजोन परत विघटन को अवगत कराया। राजनीति विज्ञान के सहायक प्राध्यापक श्री सुशील एक्का ने मानव की आवश्यकता और स्वार्थ में ओजोन क्षरण को स्पष्ट किया। हिंदी के सहायक प्राध्यापक श्री जॉन हेमिल्टन टोप्पो ने ओजोन परत की सुरक्षा पर अपने विचारों से अवगत कराया।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. विनायक साय ने प्रकृति का मानवीय सम्बद्ध की जानकारी दी एवं प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष एक पेड़ लगाकर प्रकृति की सुरक्षा का सन्देश दिया। इस दिवस के अवसर पर महाविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा ओजोन परत की क्षय की जागरूकता के लिए पोस्टर बनाया गया और ओजोन परत की क्षय से होने वाली हानि पर अपने विचार प्रस्तुत किये। सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन वनस्पतिशास्त्र के सहायक प्राध्यापक आलोक टोप्पो के द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय के प्राचार्य एवं प्राध्यापकों द्वारा वृक्षारोपण किया गया ।इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के अधिकारी, कर्मचारी एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!