दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना : मेगा अलुमनी मीट का हुआ आयोजन, जशपुर जिले के प्रशिक्षित होकर कार्य करने वाले 29 लोगो को किया गया सम्मानित

Advertisements
Advertisements

10 प्रशिक्षुओं को दिया गया ऑफर लेटर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर: जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संबित मिश्रा की अध्यक्षता में वशिष्ठ कम्युनिटी हॉल जशपुर में विगत दिवस दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना मेगा अलुमनी मीट का आयोजन हुआ। जिसमें जशपुर जिले के प्रशिक्षित होकर अच्छे नौकरी पाने वाले युवक यूवतियों ने अपने अनुभव साझा किये। इस अवसर पर जशपुर जिले में कार्यरत प्रशिक्षण एजेंसी, स्वयं सहायता समूह की लगभग 300 महिलाएं, जिला पंचायत के सभी अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ श्री मिश्रा ने दीनदयाल ग्रामीण कौशल योजना से प्रशिक्षित होकर भारत के कोने-कोने में नौकरी पाने वालों जिले के युवाओं को सम्मानित किया। उन्होंने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला और बढ़ती हुई बेरोजगारी को समाप्त करने की दिशा में  दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना की सराहना की एवं अधिक से अधिक लोगों को इस माध्यम से प्रशिक्षण लेने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य भारत सरकार की राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत संचालित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के उद्देश्य जिसमें गरीब टबके के लोगों के लिए कौशल विकसित कर रोजगार उपलब्ध कराने के विषय में लोगों को जागरूक करने के साथ ही योजना के तहत 18 से 35 वर्ष के युवाओं को मुफ्त प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराना है।

जिला रोजगार अधिकारी सुश्री दुर्गेश्वरी सिंह ने प्रशिक्षित युवाओं को अच्छे कार्य करने पर बधाई एवं शुभकामनाएं व्यक्त की।

युवाओं ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि किस तरह से प्रशिक्षण के माध्यम से उनकी तकदीर बदली और आज वे रायपुर, हैदराबाद, बेंगलुरु और विभिन्न शहरों में नौकरी कर अपने परिवार को आर्थिक मदद करने में सक्षम हो रहे हैं।

कार्यक्रम में प्रशिक्षण एजेंसियां मुख्य रूप से आनंद बुक्स इंटरनेशनल लिमिटेड रायपुर एवं फ्यूचर शेप रायपुर ने भागीदारी निभाई। आनंद बुक्स इंटरनेशनल लिमिटेड को इस क्षेत्र में अपने अधिक से अधिक टारगेट पूरे कर युवाओं को नौकरी से जोड़ने पर विशेष रूप से सम्मानित किया गया। 

राज्य से दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के अधिकारी राहुल पांडे ने ज्यादा से ज्यादा युवाओं को इस कार्यक्रम से जुड़कर अपने आर्थिक प्रगति हेतु सुझाव दिए।  कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन जिला पंचायत जिला जशपुर द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ मिथिलेश पाठक ने किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!