राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम आयोजन के संबंध में सीएचओ का किया गया उन्मुखीकरण

Advertisements
Advertisements

कांसाबेल के सभी ग्रामों, आश्रम-छात्रावासों और विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित करने किया गया निर्देशित

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कांसाबेल विकासखण्ड में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थय कार्यक्रम आयोजन के संबंध में समस्त सीएचओ का उन्मुखीकरण किया गया। जिसमें गांव स्तर में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थय कार्यक्रम आयोजन के साथ ही ग्राम स्तर में बैठक व गतिविधि करने हेतु निर्देशित किया गया।

उन्मुखीकरण कार्यक्रम में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थय कार्यक्रम को प्राथमिकता से आयोजन करने, गांव के स्कूली बच्चों एवं शाला त्यागी बच्चों को कार्यक्रम से जोड़कर, किशोर-किशोरी में होने वाले शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य परिवर्तन और देखभाल कैसे करें के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि विकासखण्ड में 23 उपस्वास्थ्य केंद्र के अधीन 62 ग्राम हैं। जिनमें लगभग प्रत्येक गांव में 2 स्कूल जाने वाले और 2 शाला त्यागी किशोर-किशोरी को साथिया चयन किया गया हैं। जो ग्राम स्तर में कम उम्र वाले लोगों को जीवन के सही दिशा-निर्देश, शारीरिक, मानसिक परिवर्तन, लैंगिक उत्पीड़न, गुड टच बेड टच के विषय में जानकारी देते हुए जागरूक करेगें।

कांसाबेल विकासखण्ड में 248 साथिया चयन कर उनको पिछले वर्ष ही प्रशिक्षण दिया जा चुका है एवं हेल्थ एंड वेलनेस सैंटर में पदस्थ स्वास्थ्य कर्मी के निरन्तर संपर्क में रहते है। समय-समय पर इन साथिया सद्स्यों को ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति बैठक में सामिल कर कार्यक्रम से रूबरू कराते रहते हैं। क्षेत्र में पलायन, अल्प आयु में विवाह, महिला शसक्तिकरण के सन्दर्भ मे बताया जाता है। इन सभी के समीक्षा हेतु काउंसलर लिली ग्रेस मिंज को जिम्मेदारी दी गई है। साथ ही विकासखण्ड के सभी गांव, आश्रम-छात्रावासों और विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए निर्देशित किया गया है। कांसाबेल के बीएमओ डॉ. संध्या रानी टोप्पो एवं विकास खण्ड कार्यक्रम प्रबंधक ज्ञान दास महंत के द्वारा  कार्यक्रम पर विशेष मोनिटरिंग किया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!