हरीराम यादव की तत्परता ने बचाई उसकी पत्नी भाग्यवती की जान, सर्पदंश से पीड़ित भाग्यवती का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कांसाबेल में किया गया त्वारित उपचार

Advertisements
Advertisements

हरीराम ने गुनिया की सलाह पर पत्नि को तत्काल लाया स्वास्थ्य केंद्र

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

विकासखंड कांसाबेल से 25 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पंचायत साजापानी वानांचल क्षेत्र में स्थित है। जहॉ सर्प सहित विभिन्न प्रकार के जान लेवा जीव-जन्तु जमीन में विचरण करते देखे जाते है। श्रीमती भाग्यवती यादव हमेशा की तरह सुबह 6 बजे अपने घर के पास बाड़ी सुबह का काम करने निकली थी। इस दौरान चित्ती नामक सांप के नजदीक चले जाने से पैर में डंक के आभास हुआ। भाग्यवती ने नीचे जमीन मे देखी तो मौत से रूबरू होकर स्तब हो गई और उससे चक्कर आने लगा।

हल्ला गुल्ला सुन उनके पति हरी राम यादव ने तुरंत गांव के एक  बुजुर्ग वैध गुनिया के पास तत्काल दिखाया। अपने स्तर से प्राथमिक उपचार करने के तुरंत बाद गुनिया के त्वरित निर्देशन पर हरि राम ने शूज-बूझ दिखाते हुए अपने पत्नी को तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कांसाबेल लेके आए। सांप डसने के समय से 3.30 घण्टे बाद भाग्यवती को सीएचसी कांसाबेल ला पाए। सीएचसी कांसाबेल में ड्यूटी पर तैनात बीएमओ डॉ. संध्या रानी टोप्पो ने स्वयं तत्काल उपचार प्रारंभ कर स्वास्थ्य कर्मियों को त्वारित उपचार के विभिन्न प्रक्रिया कराई। भाग्यवती के ठीक होकर बात करने पर हरिराम यादव के चेहरे पर मुश्कान आ गई और उसने स्वास्थ्य टीम को धन्यवाद दिया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!