शासकीय एनईएस महाविद्यालय में हुआ मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत चुनावी पाठशाला का आयोजन, प्रशिक्षित ट्रेनर्स द्वारा दी गई ईवीएम से मतदान करने संबंधी सम्पूर्ण जानकारी

Advertisements
Advertisements

कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर, पत्रकार गण, कॉलेज के प्रोफेसर, छात्र-छात्राएं हुए शामिल

प्रशिक्षण के दौरान नए मतदाताओं को मतदान करने डेमोंसट्रेशन का अवसर दिया गया

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ रवि मित्तल के निर्देश पर शासकीय एनईएस महाविद्यालय में चुनावी पाठशाला कार्यशाला का आयोजन किया गया। कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को ईवीएम से चुनाव प्रक्रिया जागरूकता के संबंध में अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर, पत्रकार गण, कॉलेज के प्राचार्य, प्रोफेसर, छात्र-छात्राएं, नगर पालिका के कर्मचारी, जिला प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने निर्वाचन के संबंध में मतदान जागरूकता कार्यक्रम तहत चुनावी पाठशाला का आयोजन जिले के सभी विकासखंड में किया जा रहा है।

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आयोजित इस कार्यक्रम में प्रशिक्षित ट्रेनर्स के द्वारा ईवीएम से मतदान करने के संबंध में विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान मतदाताओं की सभी शंकाओं का समाधान करते हुवे ईवीएम संचालन करने का अवसर प्रदान किया गया।कार्यशाला में वास्तविक मतदान की तरह मतदान अधिकारी एक दो तीन एव पीठासीन अधिकारी के रूप में कर्मचारी को बैठकर मतदान की पूरी प्रक्रिया का विद्यार्थियों और समूह की महिलाओं से प्रैक्टिकल कराया गया।

प्राचार्य डॉ.विजय रक्षित ने मताधिकार का उपयोग और मतदान के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए मतदाताओं को अधिक संख्या में मतदान करने करने आग्रह किया । उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदाताओं को अपने मत को सुनिश्चित करने का अधिकार है,सभी मतदाता अपने अधिकार का उपयोग करते हुवे चुनाव में अवश्य ही निर्धारित मतदान केंद्र में जाकर मतदान करें।

प्रशिक्षण के दौरान नए मतदाताओं को मतदान करने का सिखाया गया तरीका मतदान जागरूकता कार्यक्रम के दौरान छात्र छात्रों को मतदान करने संबंधी विस्तार से प्रशिक्षित किया गया।प्रशिक्षण के दौरान नए मतदाताओं को मतदान के दौरान आवश्यक सावधानियों और साथ लाए जाने वाले मतदान पर्ची व वोटर आईडी के संबंध में विस्तार से जानकारी दिया गया।इस दौरान ऐसे नए मतदाताओं को जो पहली बार मतदान करने वाले हैं उन्हें ईवीएम से मतदान करने का भी मौका दिया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!