दुर्गा महाविद्यालय का मनोविज्ञान विभाग : मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के अंतर्गत आज सांतवे दिन को ‘विश्व आत्महत्या रोकथाम’ एवं जागरूकता कार्यक्रम के साथ मनाया गया.

Advertisements
Advertisements

कार्यक्रम की थीम सात रंग सात दिन के आधार पर रखी गई थी.

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

रायपुर : दुर्गा महाविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग में आयोजित मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के अंतर्गत आज सांतवे दिन को विश्व आत्महत्या रोकथाम एवं जागरूकता कार्यक्रम के साथ मनाया गया। कार्यक्रम की थीम सात रंग सात दिन के आधार पर रखी गई थी, जिसके अन्तर्गत प्रथम दिन गुलाबी, दूसरे दिन हरा, तीसरे दिन सफेद, चौथे दिन पीला, पांचवे दिन नीला, छठवें दिन काला, सांतवे दिन लाल रंग के ड्रेस कोड के साथ सभी छात्र-छात्राओं एवं विभागाध्यक्ष डॉ. शकुन्तला दुल्हानी ने इन्हीं रंगों के कपड़ों को धारण किया था। आज सातवें दिन प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं द्वारा creating hope through action थीम पर चार प्ले किए गए, जिनका मकसद लोगों में आत्महत्या के विचार को नकार कर परिस्थितियों से उपर उठकर खुद को साबित करना एवं कोशिश करते रहना था। प्ले शोएब एवं टीम, सना एवं टीम, साक्षी एवं टीम, अमन एवं टीम द्वारा किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रुप में डाक्टर जे. सी.अजवानी अंतरराष्ट्रीय मनोवैज्ञानिक ने अपने विचार प्रस्तुत किए। उन्होंने बताया कि किस प्रकार हम अपने आपको स्वस्थ एवं  मानसिक रूप से मजबूत रख सकते है एवं चारों नाटक को भी व्याख्या करते हुए मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को भी समझाया।

कार्यक्रम की शुरुआत में महाविधालय की प्राचार्या डॉ. प्रतिभा मुखर्जी साहूकार ने अपने स्वागत उद्बोधन में विचार रखे की हम सकारात्मक रहकर मानसिक रूप से मजबूत हो सकते हैं। महाविधालय के आईक्यूएसी के अध्यक्ष डाक्टर सुभाष चंद्राकर ने अपने कॉलेज के दिनों का अपना अनुभव साझा किया एवं बताया कि एक समय में वे खुद भी इस समस्या से बड़ी ही दृढ़ता से सामना कर चुके है और आज एक सफल व्यक्ति के रुप में सबके सामने अपनी एक अलग ही पहचान रखते हैं।

कार्यक्रम की शुरुआत प्रथम वर्ष की छात्रा आयशा बानो की गजल जो नारी सशक्तिकरण पर आधारित थी से हुई। कार्यक्रम का संचालन डाक्टर लोकेश्वर प्रसाद सिन्हा हिन्दी विभाग द्वारा किया गया। कार्यक्रम की जानकारी मनोविज्ञान की विभागाध्यक्ष डाक्टर शकुंतला दुल्हानी द्वारा दी गई। कार्यक्रम के अंत में विद्यार्थियो को उनके योगदान के लिए पुरस्कार के रूप में सर्टिफिकेट भी प्रदान किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय से डाक्टर के के पटेल, डाक्टर रौशनी मिश्रा, डाक्टर योगिता लोनारे, एवं अन्य शिक्षकगण भी उपस्थित रहे एवं प्रेस मीडिया के सहयोगी साथी गणों ने भी अपनी उपस्थिति दी। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन द्वितीय वर्ष के छात्र शोएब अली ने किया। कार्यक्रम में पूर्व छात्र एलुमनी के रुप में सम्मिलित हुए एवं इसे सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। कार्यक्रम में बडी संख्या में छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!